Google Adsense Approval Problem FIX कैसे करे | How To Get Adsense Successfully Approval

आज के समय में हर व्यक्ति पैसा कमाना चाहता है और पैसा कमाने के लिए बहुत सारे लोग इंटरनेट पर सर्च करते ही रहते हैं कि पैसा कैसे कमाया जाए। बहुत सारे लोग नए-नए आईडिया अपनाते हैं और वह आइडिया को अपना के सक्सेज हो जाते हैं फिर वह लोग इंटरनेट से बहुत सारा रुपया कमाते हैं। और कुछ लोग इंटरनेट पर ब्लॉकिंग करके बहुत सारा पैसा कमाते हैं।  adsense approval problem fix kaise kare

छोटा हो या फिर बड़ा हो हर किसी Blogger का एक सपना होता है कि वह अपनी वेबसाइट पर अच्छे-अच्छे Content लिखकर डालें।और Content पर ज्यादा से ज्यादा लोग उस Content को पढ़ें। और फिर वह कांटेक्ट गूगल के टॉप में रैंक करें इसके लिए हर कोई Blogger दिन रात एक कर देता है आर्टिकल लिखने के लिए वह हर प्रकार की जानकारी प्रदान करता है अपने यूजर के लिए। इसलिए हर कोई Blogger अपनी वेबसाइट पर अच्छे-अच्छे Content लिखकर उस पर ads लगाकर बहुत सारे पैसे कमाते हैं। और इस काम को Google Adsense पूरा करता है।

adsense approval problem fix kaise kare

बहुत सारे New Blogger अपनी वेबसाइट बना तो लेते हैं पर वह कुछ समय की बात ही काम करना छोड़ देते हैं उसकी वजह यह होती है कि उन New Blogger को Adsense का Approval नहीं मिल पाता है तो इसलिए वह ब्लॉगिंग को अलविदा कह देते हैं।

दोस्तों आपको बता दूं कि Adsense का Approval लेना कोई ज्यादा बड़ी बात नहीं है जितना हमको लगता है। बहुत सारे ऐसे भी ब्लॉगर होते हैं जो कि New Blogger को डिमोटिवेट कर देते हैं। और फिर बहुत सारे New Blogger इस Adsense Approval को Complicated समझने लगते हैं। और फिर बह New Blogger अपनी Site को better बनाने के चक्कर में YouTube पर Videos देख देख कर अपनी Site को खराब कर लेते हैं। इसी की वजह से New Blogger अपनी Site पर Google Adsense Approval नही ले पाते हैं।

New Blogger अपनी वेबसाइट पर कुछ आर्टिकल लिखकर फिर वह ब्लॉगर Site को Google Adsense Approval के लिए सबमिट कर देते हैं और कुछ समय के बाद ही उनके पास एक Gmail आती है जिसमें बहुत प्रकार के अलग-अलग errors दिखाई देते हैं। और फिर New Blogger छोटे-मोटे errors तो ठीक करके दोबारा अपनी Site को Google Adsense Approval के लिए सबमिट कर देते हैं। फिर आपकी Site को Google के Algorithm सिर्फ और सिर्फ आपकी Site के Outlook को ना देख कर आपके Content को भी देखता है। अपके Content में यह देखता है कि जो आपने Article लिखे हैं उसे लोग सर्च कर रहे हैं या फिर नहीं इसी के आधार पर भी Google अपको Adsense Approval देता है।

आपने देखा होगा कि जब हमारी Site में Low value Content error आता है तो हमें यह नही पता होता है कि इस error को कैसे Fix करना होता है। ऐसे ही आप के Qustion जवाब देने के लिए हमने यह आर्टिकल तैयार किया है। जिसमें आपको यह बताने वाले हैं कि आखिर यह Adsense का Low value Content या फिर Thin Content का क्या मतलब होता है और इन सभी errors के पीछे का क्या कारण होता है।

Read Also :- Web Hosting Kya Hai और कहाँ से खरीदें 

Read Also :- Website Kaise Banaye | Google पर वेबसाइट या Free Blog कैसे बनाते है

आज मैं आपको इस आर्टिकल में Google Adsense Approval से संबंधित सभी important बताने वाला हूं आपके लिए यह कोशिश करूंगा कि आप को सरल से सरल भाषा में समझा सकूं ताकि आप भी Google Adsense का Approval जल्द से जल्द ले सकें अगर आपकी अगर आपकी Site पर इस प्रकार की error आते हैं तो आप इसे कैसे Solve कर सकते हैं।

Adsense low value content problem क्या है?

अगर आपकी Site को Google Adsense Approval से Reject हो गई है, तो आपके पास एक Gamil आया होगा जिस पर यह लिखा होगा कि –

” Low value content – Your site does not yet meet the criteria of use in the Google publisher network ” . For more information, review the following resources :

  • Minimum content requirements
  • Make sure your site has unique high-quality content and a good user experience
  • Webmaster quality guidelines for thin content
  • Webmaster quality guidelines

इस Error को देख कर New Blogger परेशान हो जाते हैं बहुत सारे New Blogger के मन में यह सवाल उठता है कि मैंने तो बढ़िया Quality Contact लिखे हैं और मेरे आर्टिकल के Word Count भी ठीक थे लेकिन यह Error क्यों आ रहा है। और बहुत सारे ऐसे भी Blogger होती है जो कि इस Error के आने के बाद भी बह दोबारा Google Adsense Approval के लिए अप्लाई करते हैं। उनको दोबारा भी यही Same Errors आता हैं।

दोस्तों आपको बता दूं कि Quality Contact और Content word Count का ठीक हो ना या फिर नहीं होना इससे Google Adsense Approval में कोई error नही आता हैं। इस errors का अलग ही Reason होता है जिसके बारे में आज हम आपको नीचे की ओर बताएंगे errors को ठीक करके आप Google Adsense Approval ले सकते हो।

Google ने सन 2011 में एक नया Algorithm update किया था जिसका नाम google ने Panda रखा था। इस Panda एक ही उद्देश्य है कि जो ब्लॉगर अपनी site पर जो Content लिख रहा है। वह इंफॉर्मेशन लोगों के काम आ रही है या फिर नहीं इस प्रकार से यह Panda Check करता है। Low value Content का Problem सन 2021 से पहले बहुत ही कम आता था अब यह New Blogger के लिए बहुत बड़ी बाधा बन चुका है। कोई भी New Blogger छोटी मोटी गलती करता है तो उसके लिए यह Errors जरूर आता हैं।

Thin Contact का क्या मतलब होता है?

हमने आपको पहले ही बता दिया है कि Quality Contact और Word Count का Google Adsense Approval से कोई भी नाता नही होता है। इस प्रकार के Error का मतलब होता है कि आपकी Site पर कुछ इस प्रकार के Pages या फिर आर्टिकल है जोकि कुछ भी Value Provide नही कराते हैं। इसमें आपको कुछ इस प्रकार के कारण हो सकते हैं जैसे कि आप नीचे की ओर देख सकते हैं।

  1. Unwanted pages
  2. Outdated Articles
  3. Broken links
  4. Doorway pages

Unwanted  Pages 

आपकी वेबसाइट में कुछ ऐसे भी pages होते हैं जो कि Noindex के अंदर ही होने चाहिए। पर वह Improper Settings के कारण से अब indexed है। और यह users के लिए कुछ भी Value Provide नही कराते हैं। इस प्रकार से है तो फिर आपको अपनी वेबसाइट या फिर ब्लॉक में ऐसे ही pages को find करने के लिए आपको google पर जाना होगा वहां पर आपको “site:yoursite.TLD” को Search करना होगा। इसको करने के बाद आपको सारे indexed pages दिखाई देंगे उसमें आपको यह पता चल जाएगा कि कौन-कौन से आपके pages को noindexed के अंदर होने चाहिए थे। यह भी Tags , page numbers , categories pages यह सब Google के नजर में Thin pages या फिर thin Contact माना जाता है।

Outdated Articles 

अगर आपको ब्लॉगिंग में बढ़िया तरह से सफलता पानी है तो हमेशा आप अपनी वेबसाइट में Fresh आर्टिकल डालते रहो तभी आपकी वेबसाइट कहीं जाकर ग्रोथ कर पाएगी आपको Fresh आर्टिकल Google trand से मिल जाएंगे वहां से आप बहुत ही आसानी से आर्टिकल लिख सकते हैं। और अपने सभी के सभी पुराने आर्टिकल को आपको Update करते रहना चाहिए ताकि आपके यूजर्स के लिए नई इनफार्मेशन मिल सके।

Outdated Contact को लिखना कोई भी Benefits नही है, क्योंकि आज के समय में लोग नई नई जानकारी पढ़ना पसंद करते हैं। और आपका यह पुराना आर्टिकल Google को बहुत ही आसानी से मालूम पड़ जाता है कि यह आपका Content कोई काम का नहीं है और यह आपका Content अब कुछ भी value Provide नही कर रहा है। इस प्रकार के आर्टिकल से आपकी Ranking भी घट जाती है और आपकी Authority भी कम हो जाती है।

Broken Links

यदि आपके बीच में किसी भी और वेबसाइट से एक link Redirect कर रहा है या फिर किसी और page से आपकी वेबसाइट पर link Redirect हो रहा है तो इसका मतलब यह है कि हम जिसे Backlink कहते हैं। उस Backlink को भी Audit करना चाहिए। आपको बता दूं कि Broken Links का मतलब होता है कि आपने जो भी link बनाया था वह इस समय कार्य नहीं कर रहा है। इसके लिए कई कारण हो सकते हैं जैसे कि अगर आपके link provider ने उस जगह पर किसी और link को add किया हो या फिर जिस पेज में आपकी लिंक था वह अब Noindex हो चुका है। यदि आप यह सब ढूंढना चाहते हैं तो आपको किसी एक Proper site audit करके यह सब ढूंढ सकते हैं और Fix भी कर सकते हैं इसके लिए आपको सबसे बढ़िया Tool बता देता हूं जिसका नाम Ahrefs है यह बहुत ही बढ़िया Tool है इससे आप किसी भी वेबसाइट का बायोडाटा निकाल सकते हैं।

Doorway pages 

यदि आप अपने Google में यह site:yoursite.TLD Search सर्च करोगे तो आपके PC में कुछ ऐसे Pages दिखाई देते हैं जिनका रहना या ना रहना कोई भी मायने नहीं रखता है। आप लोगों को हमने ऊपर यही बताया है कि Tag, Categories, Page numbers, Blank Pages, और भी बहुत चीज इन सबको जितनी जल्दी आप अपने गूगल से हटा दें उतना ही आपके लिए अच्छा होगा। इसको ठीक करने के आपके पास दो रास्ते होते हैं। पहेला रास्ता होता है कि आप Yoast SEO Plugin की मदद से कर सकते हैं दूसरा की आप Google search consol की मदद से url removal कर सकते हैं यदि आपने इन Pages के रहते आपने अपनी Site को Adsense Approval के लिए Apply कर दिया है तो Adsense Approval होने के बहुत ही कम Chances होते हैं।

Low-Value Content Problem Fix कैसे करें?

यह सभी Blogger को मालूम होता है कि Google का Adsense Approval कितना जरूरी होता है यह दुनिया का सबसे best add network माना जाता है। बहुत सारे new blogger के लिए Google का Adsense Approval नही मिल पाता है उसका यही कारण होता है कि new blogger कुछ ना कुछ ऐसी मिस्टेक कर रहे हैं जिससे उनको Google का Adsense Approval नही मिल रहा है। जब उनको Google का Adsense Approval नही मिलता है तो वह New Blogger Google पर Adsense Approval के लिए नई नई Trick खोजते रहते हैं लेकिन दोस्तों ऐसी कोई भी Trick नही है जिससे आप बिना Error ठीक किए Google का Adsense Approval ले लो इसलिए आपको सबसे पहले जो आपकी site में error आई हैं उन को ठीक करना है तभी आपको Google का Adsense Approval मिल सकता है। दिखा जाए तो Low value Content problem एक common issue हो गया है यह issue ज्यादातर new blogger को आ रहा है।

आज हम आपके लिए इस पोस्ट में ऐसे errors को कैसे Solve करें इसके बारे में steps के जरिए बताएंगे मैं आपके लिए यह भी बताऊंगा कि मैंने अपनी site पर Approval कैसे लिया है।

Steps 1:- सबसे पहले आप अपनी Site को Ahrefs tool में जा कर site audit कीजिए। आपकी Site में जितने भी broken links दिखाई दें सबसे पहले आप उनको fix कीजिए।

steps 2:- इनको fix करने के बाद फिर आता है Unwanted pagination यानी कि Doorway pages की। आपको कुछ नहीं करना आपको simply Google पर site:yoursite.TLD को Search करना है ऐसे ही आप सर्च करोगे तो आपके पास कुछ ऐसे pages दिखाई देंगे उन pages को Copy करके आप Search Console के URL removal tool की मदद से इनको Remove कर सकते हैं।

Steps 3:- Adsense Approval का Content की कमी या फिर word Count से कोई भी मतलब नहीं होता है यदि आपने कोई भी पुराना Content लिख के अपनी site में डाल रखा है तो आप उस Content को update कीजिए और ज्यादा से ज्यादा New Content add करने की कोशिश करो। यदि आपको यह लगता है कि आपके पुराने Content में ऐसा कुछ भी नहीं है जो कि आप उसे new contract बना सकें तो आप उस Content का title को Modify कर सकते हैं।

Steps 4:- अगर आप कोई भी new contract लिखना चाहते हैं तो आपको हम यही बताएंगे कि आप अपनी site के लिए new contract Google trand से recent topics के ऊपर आर्टिकल लिखो और आर्टिकल ओं को index होने तक इंतजार करो।

Steps 5:- फिर आप sitemap को दोबारा submit करें।

इन सभी को करने के बाद आपको Google Adsense Approval के लिए अपनी site को submit कर देना है और कुछ समय का इंतजार करना है।

Policy Violations Problem Fix कैसे करें?

यदि आपके पास Policy Violations Problem का mail आता है तो आपने कौन सी गलती की है वह मैं बताता हूं आपको आपने किसी अन्य Site से Copywrite Contact अपनी site में डाला हुआ है उस Copywrite Contact कई प्रकार के होते हैं जैसे कि आपने किसी अन्य site से कुछ heading copy करी है। या फिर आपने Image या कोई vedios डाली हुई है जो कि आपकी site में Copywrite Contact दिखा रही है इसलिए आप ऐसे Contact को अपनी site से बिल्कुल हटा दें। Policy Violations इस प्रकार से भी आ जाता है जैसे कि आपने कोई भी गलत Word का यूज किया है तो आपके पास यह error जरूर आता है पहले आप इस word को अपनी साइट से हटा दीजिए। क्योंकि यह गलत Word Google Adsense की पॉलिसी के खिलाफ होते हैं।

Under Construction Problem Fix कैसे करें?

अगर आपके पास Under Construction Problem इस प्रकार का Gmail आए तो आप ने अपनी Site मैं कोई भी theme या फिर Template install करी है और उसे अच्छी तरह से कस्टमाइज नहीं किया है। और उस Theme को uncomplete छोड़ दिया है तो आपके पास इस प्रकार का Gmail जरूर आएगा क्योंकि आपने इस Theme को कंप्लीट नहीं किया है यह Google Adsense की पॉलिसी के खिलाफ होते हैं। आपको अपनी Theme अच्छी तरह से जांच नहीं होगी आपसे अभी आपको Google का Adsense Approval मिल जाएगा।

Scraped Contact Problem Fix कैसे करें?

अगर आपने कहीं से भी English Content को Copy करके उसे Google Translate की मदद से आपने उस Content को Hindi में करके कोई भी Content लिखा है तो आपको इस प्रकार से Google का Adsense Approval नही मिल सकता है। क्योंकि यह Google Adsense की पॉलिसी के खिलाफ होते हैं। आपको अपना खुद का New Content आर्टिकल बनाना होगा तभी आपको यह Google का Adsense Approval मिल सकता है।

No Content Problem Fix कैसे करें?

यदि आपके पास इस प्रकार का कोई भी Gmail आता है तो इसका मतलब यह है कि आपने अपनी साइड पर जो Content लिखा है उसकी position बहुत ही कम है उस position में आप कुछ और लिखकर उसे ज्यादा बड़ा बनाने की कोशिश करें। अपने आर्टिकल में लगभग 1000 से लेकर 1500 Word का आर्टिकल लिखें तभी आपको यह Google का Adsense Approval मिल सकता है। यदि आपने कोई भी आर्टिकल 500 word तक लिखा है तो आपको Google का Adsense Approval लेने में कुछ परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है।

Code Error Problem Fix कैसे करें?

अगर आपके पास इस प्रकार से भी Gmail आता है तो आप बिल्कुल भी परेशान मत होना। इसमें क्या होता है कि आप जब अपने site में Code को Copy करके डालते हो तो उस समय आपसे ठीक तरह से वह Code Capy नहीं होता है जो कि Code के स्टार्ट में <> या फिर and में इस प्रकार का निशान होता है वह ठीक तरह कॉपी नहीं होता है। फिर आपको वही Cade दोबारा से Copy करके अपनी Theme या फिर Template के Header मे वह Code को डालना होगा और फिर दोबारा से अपनी site को Adsense Approval के लिए भेजना होगा फिर आपको जरूर ही Google का Adsense Approval मिल जाएगा।

आपको बता दूं कि दोस्तों मैंने अपनी Site पर केवल और केवल 10 आर्टिकल लिख के ही मेरे को Google का Adsense Approval मिल गया था, मैंने अब तक 5 site पर इस प्रकार से ही Adsense Approval लिया है। सबसे पहले मैं अपनी वेबसाइट में 10 से 12 English के new आर्टिकल लिखता हूं और फिर अपनी वेबसाइट के लिए Adsense Approval भेज देता हूं फिर मेरे को Google का Adsense Approval मिल जाता है इसी प्रकार से आप ज्यादा से ज्यादा English आर्टिकल लिखने की कोशिश करें मैं गारंटी के साथ कहता हूं कि आपको Google का Adsense Approval जरूर मिल जाएगा अगर नहीं मिलता है तो आप हमें कमेंट बॉक्स के जरिए बता सकते हैं।(Adsense Approval Problem Fix kaise kare)

Conclusion

मुझे उम्मीद है कि हमारा यह (Adsense Approval Problem Fix kaise kare) आर्टिकल आपको पसंद आया होगा। हमारी हमेशा यही कोशिश रहती है कि आपको बढ़िया से बढ़िया जानकारी शेयर कर सकें इसलिए आज हमने (Adsense Approval Problem Fix kaise kare) इसके बारे में आपको पूरी तरह से डिटेल में बताया है जिससे कि हमारा कोई भी यूजर हमारे इस आर्टिकल को छोड़कर दूसरे आर्टिकल पहना जाए इसलिए हमने आपके लिए पूरी तरह से (Adsense Approval Problem Fix kaise kare) पूरी तरह से इसके बारे में बताया है। अगर आपको इस आर्टिकल को पढ़ के यह मालूम पड़ गया है कि (Adsense Approval Problem Fix kaise kare) तो आप बहुत ही जल्दी अपनी वेबसाइट पर Adsense Approval ले सकते हैं अगर आपको इस आर्टिकल को लेकर कोई भी डाउट है या फिर आपको कुछ भी समझ में नहीं आ रहा है तो आप हमें कमेंट बॉक्स के जरिए बता सकते हैं ताकि हम आपकी कुछ मदद कर सकें।

3 thoughts on “Google Adsense Approval Problem FIX कैसे करे | How To Get Adsense Successfully Approval”

Leave a Comment

error: Content is protected !!