Affiliate Marketing क्या है | Affiliate Marketing कैसे काम करती है | Affiliate Marketing Kya Hai in Hindi

Affiliate Marketing Kya Hai:- हेलो दोस्तों आज हम इस पोस्ट में आपके लिए बताने वाले हैं कि Affiliate Marketing किया है। और यह कैसे काम करती है। वैसे तो आज के समय में बहुत सारे तरीके है Online पैसे कमाने के लिए जैसे की Advertising, Services Provide करना या फिर किसी चीज़ को बढ़िया तरह से बेचना आदि। लेकिन दोस्तों आज हम कमाई करने का सबसे बढ़िया जरिया के बारे में बताने जा रहे हैं जिससे आप बहुत ही अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं।

क्योंकि आज के समय में यह कमाई करने का सबसे बढ़िया जरिया माना जाता है। जिसका नाम Affiliate Marketing है। और इस Affiliate Marketing के बारे में आपको सबसे बढ़िया जानकारी देने वाले हैं। इस Post में हम आपके यह बताने वाले हैं कि Affiliate Marketing क्या है। Affiliate Marketing कैसे काम करता है। इस प्रकार के बहुत सारे Question के आपको जवाब मिल जाएंगे इस पोस्ट में आप हमारी इस पोस्ट को सही प्रकार से पढ़ेंगे तो अपको Affiliate Marketing के बारे में सही प्रकार से जानकारी प्रदान हो जायेगी। Affiliate Marketing Kya Hai

Affiliate Marketing क्या है? What is The Affiliate Marketing

Affiliate Marketing Kya Hai

अगर आप यह नहीं जानते है की Affiliate Marketing किया है। तो हम आपको बताते है Affiliate Marketing किया है। Affiliate Marketing एक marketing करने का एक ऐसा तरीका है। जिसमे बहुत सरे लोग अपनी किसी Source ब्लॉग या फिर वेबसाइट के द्वारा, किसी भी अन्य कंपनी या Organization के products को प्रमोट करते है। या फिर उस कंपनी या Organization को recommend करता है।

Read Also:-

Web Hosting Kya Hai और कहाँ से खरीदें?

Web Browser क्या है | Web Browser कैसे काम करता है?

Website Kaise Banaye | Google पर वेबसाइट या Free Blog कैसे बनाते है?

Google Adsense Approval Problem FIX कैसे करे?

Medium से blog पर traffic कैसे लाएं | Medium Se पैसे कैसे कमाये?

इसके बदले में वह कंपनी या फिर आर्गेनाईजेशन उस व्यक्ति को कुछ commission के तोर पर धनरशि दे देती है। यह commission भी अलग-अलग products के हिसाब से अलग-अलग मिलती है। यह commission sale का कुछ प्रतिशत हिस्सा भी हो सकती है या फिर कुछ निश्चित राशी भी कहे सकते है। यह Products कंपनी का कुछ भी हो सकते हैं। जैसे की कपडे या फिर electronics सामान और जूते etc बहुत सरे Products होते है।

Affiliate Marketing कैसे काम करती है?

कोई भी Company या फिर Organization अपने Products को प्रमोट करना चाहती है तो वह Company Affiliate program के लिए बहुत सारे Offer करती है।और इन Offer को बहुत सारे बड़े-बड़े Blog या फिर Website के Owner इन Program को Join करते है। Join करते ही Company अपने Products को प्रमोट करने के लिए। अपने Products की Link या फिर कोई बैनर उन Owner को देती है।

फिर बह Owner इन Link या फिर कोई बैनर को अपनी Website या फिर Blog पर अलग-अलग प्रकार से लगाता है। और अब Website या फिर Blog पर User आते है। तो कोई भी User उस Link या फिर बैनर पर क्लिक करता है। तो वह User Affiliate program Offer वाली Company की मुख्य Website पर पहुच जाता है। और उस Company से वह User कुछ भी खरीद ता या फिर वह User किसी भी प्रकार से उस Website को Sign up करता है तो इसके बदले में बह Company उस Website के Owner को कुछ Commission देती है।

Affiliate Marketing से सम्बंधित कुछ महत्वपूर्ण परिभाषाएँ

इस Affiliate Marketing में कुछ Terms का कमाल होता है जिसके बारे में हम आपको बताने वाले हैं। तो चलिए कुछ महत्वपूर्ण definition के बारे मे जानकारी प्राप्त करते हैं।

Affiliate क्या है?

Affiliates उसको कहा जाता है जो व्यक्ति किसी Affiliate program को Join करके किसी Company के Products को अपनी Website या फिर Blog पर उस Company को Products को Promote करता है। उस व्यक्ति को Affiliates कहा जाता है। Affiliates कोई भी व्यक्ति हो सकता है।

Affiliate Marketplace क्या है?

Affiliate Marketplace उसे कहा जाता है जो Companies अलग-अलग Categories में Affiliate programs को Offer करती है। उसे हम Affiliate Marketplace कहते हैं।

Affiliate ID क्या है?

Affiliate ID यह एक बहुत ही Unique I’D होती है।Affiliate ID उस व्यक्ति को दी जाती है। जो व्यक्ति Affiliate program को Join करता है। यह ID Seles में जानकारी जुटाने में बहुत ही Help करती है। इस ID की Help से ही एक Affiliate अपना Affiliate Account को Login करता है।

Affiliate Link क्या है?

Affiliate Link उसे कहा जाता है जो की Affiliates को को दिया जाता है। वह इन लिंक को अपनी Website या फिर Blog पर लगता है। इस Link के जरिए से Visitors किसी Product Website पर पहुंच जाता है। और फिर वहां से कोई भी Product को खरीद सकते है। इन Link को Affiliate Link कहते हैं।

Commission

Commission वह धन राशि होती है जो कि बड़ी-बड़ी Company के Product छोटी-छोटी Website या फिर Blog के जरिए से वह sale होते हैं। उस Sale का कुछ Percent Commission कहा लता है।

Link Clocking क्या है?

बहुत सारे Affiliate Links लंबे और दिखने में बहुत ही अजीब से लगते हैं। इस प्रकार के Links के URL को हम Shortners का इस्तेमाल करके उसको छोटा करना Link Clocking कहते हैं।

Affiliate मैनेजर क्या है?

जब कोई व्यक्ति Affiliate को join करता है तो उस व्यक्ति की मदद के लिए और उस व्यक्ति को सुझाव देने के लिए कुछ व्यक्ति नियुक्त किए जाते हैं उसे हम Affiliate मैनेजर कहते हैं।

Payment Mode क्या है?

Payment Mode इसका मतलब होता है कि अगर बड़ी Company जब किसी Product को छोटी-छोटी Website या फिर Blog के जरिए से Promote करती है तो इन Website के Owner को कुछ Commission देती है। उस Commission को यह कई अलग-अलग Modes Offer करती हैं। जैसे कि Cheque, Wire Transfer, PayPal इत्यादि

Affiliate Marketing से सम्बंधित अक्सर पूछे जाने वाले प्रशन (Frequently Asked Questions)

Affiliate marketing से अक्सर पूछे जाने वाले quastion बहुत ही प्रकार की होती है। क्योंकि दोस्तों Affiliate Marketing से संबंधित सवाल लोगों के दिमाग में बहुत सारे चलते रहते हैं कुछ सवाल के जवाब हमने आपके लिए इसमें दिए हैं।

क्या एक ही  या वेबसाइट पर Affiliate Marketing और Ad Networks जैसे कि Adsense को use किया जा सकता है?

यदि आप करना चाहे तो यह बिल्कुल हो सकता है। Affiliate marketing और Ad Networks को एक साथ इस्तेमाल किया जा सकता है। इस प्रकार से बहुत सारे लोगों की Affiliate Marketing Ad Networks के मुकाबला कमाई बढ़ जाती है। अगर आप Review जैसी Website को चला रहे हैं तब।

क्या Affiliate Marketing के लिए ब्लॉग या वेबसाइट होना जरूरी है?

ऐसा जरूरी नहीं है कि आपके पास वेबसाइट या फिर ब्लॉक हो तो आप तभी Affiliate marketing Join कर सकते हैं। ऐसा कुछ भी नहीं है लेकिन दोस्तों अगर आपके पास ब्लॉग या वेबसाइट है तो आपको Visitors लाने की कोई जरूरत नहीं होती है बल्कि Visitors आप की वेबसाइट पर खुद आते हैं।

Affiliate Marketing से जुड़ने के लिए क्या कोई खास course इत्यादि करना पड़ता है?

ऐसा कुछ भी नहीं बस आपको Affiliate Marketing के बारे में कुछ जानकारी होनी चाहिए। तो आप Affiliate Marketing से Source पा सकते हैं।

क्या सभी companies या organizations Affiliate programs offer करती है?

ऐसा नहीं कह सकते हैं कि सभी Company या Organizations Affiliate Marketing Offer करती है। लेकिन बड़ी-बड़ी Company या Organizations Affiliate Marketing Offer करती रहती है। अगर आप किसी Company या Organizations Affiliate Marketing Offer के बारे में विषय में जानना चाहते हैं तो आपको Google पर यह Search करना होगा Company का नाम + Affiliate आपको उसके विषय में सभी की सभी जानकारी Search Result में मिल जाएगी।

क्या Affiliate Program join करने के लिए कोई fees लगती है?

अगर आप कोई भी Affiliate Marketing करते हो तो यह बिल्कुल फ्री होता है इसके लिए आपको बिल्कुल भी पैसे नहीं देने पड़ते हैं। अगर आपसे कोई भी व्यक्ति Affiliate Marketing Join करने के लिए पैसे मांगता है तो उस व्यक्ति की आप शिकायत कर सकते हैं। क्योंकि Affiliate Marketing हमेशा फ्री होती है।

हम Affiliate Marketing से कितने पैसे कमा सकते है?

यह आप पर Depend करता है कि आपके ब्लॉग या फिर वेबसाइट पर parde कितने Visitors आते हैं। क्योंकि दोस्तों अगर आप की वेबसाइट पर ज्यादा से ज्यादा Visitors आते हैं तो उसके हिसाब से आपकी कमाई बढ़ सकती है।

Affiliate Programs में payment ठीक से न आने पर क्या करना चाहिए?

अगर आपकी Affiliate Program से आने वाली Payementse को लेकर कोई भी दिक्कत आती है तो आप इस दिक्कत के लिए Affiliate Company के Support Team से Contact कर सकते हैं। क्योंकि बहुत सारी Affiliate Company नए नए नियम लाती रहती है। उसके चलते Payementse में प्रॉब्लम आ जाती है। इसमें ज्यादा चिंता करने की कोई भी जरूरत नहीं है। क्योंकि दोस्तों यह Payment देर से ही सही लेकिन आपको मिलेगी जरूर।

Affiliate Marketing से पैसे कैसे कमाए?

अगर देखा जाए तो आज के समय में Affiliate Marketing से बहुत सारे Blogger जुड़े हुए हैं। और वह लोग इस Affiliate Marketing से अच्छी खासी कमाई कर रहे हैं। Affiliate marketing के जरिए Website से पैसा कमाने का सबसे बढ़िया तरीका है। यदि आप भी Affiliate Marketing से पैसा कमाना चाहते हैं तो आपको सबसे पहले Affiliate Program में जाकर अपनी वेबसाइट को Register करनी होगी।

Register हो जाने के बाद आपको बड़ी बड़ी कंपनी अपने Ads और Products को links के जरिए से आपको देते हैं। इन Links को आप अपने Blog पर ऐड करना होगा। फिर आपके वेबसाइट पर आने वाले Visitors जब उस links को click करके इस प्रोडक्ट को खरीदेंगे तो उस कंपनी का Owner हमारे को उस Product का कुछ Commission देता है।

आपके दिमाग में यह सवाल उठ रहा होगा कि Affiliate Program कौन सी कंपनी ऑफर करती है। तो आपको बता दूंगी आज के समय में बहुत सारी ऐसी कंपनी है जो कि Affiliate Program ऑफर करती हैं। इसमें बहुत बड़ी बड़ी कंपनी भी आती है जैसे कि Amazon, Flipkart, Snapdeal, GoDaddy, इत्यादि इस प्रकार की बहुत सारी कंपनी Affiliate Program ऑफर करती रहती है।

जिसमें आप Simply Signup करके या फिर Register करके किसी भी कंपनी के साथ आप जोड़ सकते हैं। आपको उस कंपनी के Products को Choose करके अपने Blog पर उसके Link या फिर ads को add करना होगा। इस प्रकार आप बहुत अच्छे पैसे कमा सकते हैं। किसी भी कंपनी को Sing up करने पर आपको किसी भी प्रकार के पैसे नहीं देने पड़ते हैं।

अगर आप यह पता करना चाहते हैं कि कौन सी कंपनी Affiliate Program ऑफर करती है तो आप Google पर जाकर वहा आपको यह Search करना है कि आप जिस कंपनी को Affiliate Program Join करना चाहते हैं तो उस कंपनी का नाम+Affiliate यह अपको Search करना होगा। तभी आपको मालूम पड़ जाएगा कि कौन-कौन सी कंपनी Affiliate Program ऑफर कर रही है।

आज आपने क्या सीखा?

आज हमने आपके लिए Affiliate Marketing kya hai इसके बारे में आपको सही जानकारी प्रदान की है। Affiliate Marketing से आप जुड़कर अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं। मैं यही आशा करता हूं कि हमारा यह Affiliate Marketing kya hai आर्टिकल आपको बहुत पसंद आया होगा।

अगर आपको हमारा यह Affiliate Marketing kya hai आर्टिकल पसंद आया हो तो हमें Comment बॉक्स में लिखकर जरूर बताएं ताकि आपके विचारों पर हमें भी कुछ सीखने को मिले। अगर हमारे इस आर्टिकल में आपको किसी भी तरह का कोई भी डाउट है तो हमें कमेंट बॉक्स के जरिए जरूर बताएं ताकि इस आर्टिकल को सही से अपडेट कर सकें। कृपया करके इस पोस्ट को Social Networks पर ज्यादा से ज्यादा शेयर करें ताकि और लोगों को भी इसके बारे में जानकारी प्राप्त हो सके।
आपका बहुत-बहुत धन्यवाद।

Leave a Comment