Pan Card Kaise Banaye Online | Online Pan Card Kaise Banaye

Pan Card kaise Banaye Online:- भारत देश में Pan Card एक बहुत ही महत्वपूर्ण दस्तावेज माना जाता है, अगर आप 50,000 रुपए से ऊपर की धनराशि होने पर आपके लिए आयकर रिटर्न दाखिल करने के लिए इस Pan Card दस्तावेज की बहुत ही आवश्यकता पड़ेगी अगर आप अपना नया अकाउंट बैंक में खुलवाना चाहते हैं तो उसके लिए भी आपको इस Pan Card की आवश्यकता पड़ेगी, क्योंकि इस दस्तावेज के बिना आपका बैंक अकाउंट ओपन नहीं हो सकता।

Pan Card दस्तावेज भारत देश में पहचान का एक वैध प्रमाण पत्र होता है और यह दस्तावेज विदेशी नागरिकों को भी जारी किया जा सकता है लेकिन विदेशी नागरिकों के लिए बहुत ही अलग-अलग आवेदन प्रक्रिया होती हैं, यदि आप एक भारत देश के नागरिक हैं तो और आप यह सोच रहे हैं कि Pan Card ke liye Online Apply kaise kare तो यह पोस्ट आपके लिए बहुत ही मददगार होने वाली है आपके लिए Pan Card से रिलेटेड सारी की सारी जानकारी आज हम जा साझा करने वाले हैं इस आर्टिकल में तो चलिए शुरू करते हैं Pan Card kaise Banaye Online

PAN Card क्या है?

अगर आप भारत देश के नागरिक हो तो आपके लिए Pan Card बनवाना बहुत ही जरूरी है, Pan Card का पूरा नाम (Permanent Account Number) होता है, यह एक भारतीय नागरिकों का (Unique) पहचान पत्र होता है, और इस Pan Card को किसी भी तरह का (Financial Transaction) मे बहुत ही जरूरी माना जाता है।

Pan Card दस्तावेज में 10 डिजिट का (Alphanumeric Number) जरूर ही मौजूद रहते हैं, यह 10 डिजिट का (Alphanumeric Number) जोकि (Income tax department) से मिलता है, और यह प्रक्रिया (Central Board For Direct Taxes) यानी कि सेन्ट्रल बोर्ड फॉर डायरेक्ट टैक्सेस (CBDT) के अंतर्गत आती है, Pan Card दस्तावेज 1 जनवरी 2005 से किसी भी चालान के साथ इस कार्ड को बताना जरूरी हो गया है, इस Pan Card दस्तावेज में जो नंबर मौजूद रहते हैं।

वह बहुत ही प्रकार के दस्तावेजों के लिए जरूरी होता है जैसे कि अगर आपको बैंक में खाता खुलवाना है तो उसके लिए भारत सरकार ने Pan Card को लागू कर दिया है अगर आपके पास Pan Card नहीं है तो आपका खाता नहीं खुल सकता है चाहे वह कोई सी भी बैंक हो, और Pan Card की जरूरत आपको (Taxable Salary) पाने के लिए बहुत ही जरूरत पड़ती है तथा किसी भी प्रकार की धन-संपत्ति और गहने खरीदने के लिए या फिर उनको बेचने के लिए आपको Pan Card की आवश्यकता पड़ती है, इसलिए ही Pan Card में (Account Holder) की सारी की सारी डिटेल्स मौजूद रहती हैं।

Pan Card का साइज आपको द्रविड़ तथा क्रेडिट कार्ड की तरह देखने को मिल जाएगा, और Pan Card में आपकी (Details) कुछ इस प्रकार होती है जैसे कि आपका नाम, पिता का नाम, जन्म की तारीख, आपके सिग्नेचर तथा आपका परमानेंट अकाउंट नंबर और आपका फोटो इस Pan Card में देखने को मिल जाएगा।

Pan Card क्यों जरूरी है?

  1. Pan Card में आपको अपना फोटो तथा आपके सिग्नेचर होते हैं, इसलिए ही यह Pan Card पहचान पत्र के रूप में भी इस्तेमाल किया जाता है।
  2. Pan Card का मुख्य उद्देश्य होता है टैक्स भरने के लिए अगर आपके पास Pan Card नहीं है तो आपको अपना Tex अधिक भुगतान करना पड़ सकता है।
  3. Pan Card सिर्फ टैक्स भरने के लिए नहीं बल्कि इस Pan Card को ज्यादा मूल्य की (Transanctions ) के लिए भी बहुत जरूरी होता है, और Pan Card की आवश्यकता सरकारी जॉब करने वाले व्यक्ति को सबसे ज्यादा होती है, जिससे कि उन व्यक्तियों को भुगतान करने में बहुत ही आसानी होती है।
  4. आज के समय में केंद्र सरकार ने यह लागू कर दिया है कि अगर आपके पास Pan Card नहीं है तो आप अपना बैंक में खाता नहीं खुलवा सकते हैं इसलिए ही आपको Pan Card की आवश्यकता पड़ती है।
  5. अगर आपको कोई भी (Property) खरीदनी या फिर बेचनी है तो आपको Pan Card की आवश्यकता जरूर पड़ेगी क्योंकि इसके बिना आप अपनी किसी भी (Property) खरीद या फिर बेच नहीं सकते हैं।
  6. Pan Card अपको आयकर में हर प्रकार की गड़बड़ियां या फिर दिक्कतों से बचाता है।

आपको बता दूं कि Pan Card को हिंदी में (स्थायी खाता संख्या) कहते हैं, और हम बात करें Pan Card को अंग्रेजी में क्या कहते हैं तो Pan Card को अंग्रेजी में (Permanent Account Number) कहते हैं।

Pan Card कैसे बनवाएं?

आज के समय में Pan Card को बनवाना बहुत ही जरूरी है और Pan Card बहुत ही आसानी से बन जाते हैं, क्योंकि (Income Tax Department) यानी कि आयकर विभाग ने सभी शहरों में Pan Card बनवाने की सारी की सारी सुविधा उपलब्ध करा रखी है, और NRI व्यक्ति यानी कि जो व्यक्ति भारत देश का नहीं है वह भी इस Pan Card को बनवाने के लिए अप्लाई कर सकता है।

Pan Card Apply करना बहुत ही आसान तरीका है जैसे कि आप इन 2 तरीकों से भी अप्लाई कर सकते हैं।

  • अगर आप खुद ही Pan Card अप्लाई करना चाहते हैं तो आपको ( Income Tax department) के वेबसाइट (Incometaxindia.gov.in) या फिर (tin-nsdl.Com) पर जाकर आप Pan Card बनवाने के लिए फॉर्म भर सकते हैं।
  1. दूसरा तरीका यह है कि आप अपने शहर में मौजूद जन सुविधा केंद्र पर जाकर Pan Card के लिए अप्लाई कर सकते हैं, इन सुविधा केंद्रों पर आपसे 107 रुपए का शुल्क लिया जाएगा और कुछ जगहों पर आपसे Pan Card को अप्लाई करने के लिए कुछ ज्यादा ही चार्ज ले लेते हैं जैसे कि 150 से 200 रुपए तक ले लिए जाते हैं।

अगर आप खुद ही अपने Pan Card बनाने के लिए ऑनलाइन अप्लाई कर रहे हैं तो आपको (Net Banking) की बहुत ही जरूरत पड़ेगी या फिर आपको (Credit Card) या फिर (Debit Card) से भी आप अपना Pan Card का (Payment) कर सकते है।

यदि आप किसी भी जन सुविधा केंद्र पर जाकर Pan Card बनवाना चाहते हैं तो वहां पर आपको नगद रुपए देने पड़ेंगे।

Pan Card अप्लाई करने के कुछ समय बाद ही आपको एक नंबर दिया जाएगा इस नंबर से आप पता कर सकते हैं कि आपके Pan Card की प्रक्रिया का (Status) क्या है और साथ ही आपको यह मालूम पड़ जाएगा आपका Pan Card कितने दिनों में आपके पास पहुंच जाएगा।

Pan Card बनवाने के लिए कौन कौन से दस्तावेज की जरूरत पड़ती है?

अगर आप भी Pan Card बनवाना चाहते हैं तो आपको Pan Card Form भरने के लिए कुछ महत्वपूर्ण Documents लगाना बहुत ही अनिवार्य होता है, हम आपके लिए बताते हैं कि Pan Card बनवाने के लिए कौन-कौन से Documents की जरूरत पड़ती है।

  1. Photo:- Pan Card बनवाने के लिए आपके दो Recent Passport Size Photos की आवश्यकता पड़ेगी।
  2. Identify Proof:- Pan Card बनवाने के लिए आपको अपनी पहचान पत्र के तौर पर अपना Voter ID Card, Passport, Driving License, Pension Card, Aadhar Card, Ration Card इत्यादि इनमें से आप किसी भी एक दस्तावेज का इस्तेमाल कर सकते हैं।
  3. Addres Proof:- Pan Card बनवाने के लिए आपके (Addres Proof) की भी जरूरत पड़ती है और आप एड्रेस प्रूफ के लिए अपना Electricity Bill, Driving License, Passport, Aadhar Card, Telephone Bill इत्यादि में से आप अपना एक दस्तावेज लगा सकते हैं।
  4. Date of Birth Proof:- Pan Card बनवाने के लिए (Date Of Birth Proof) की भी जरूरत पड़ती है इस प्रूफ के लिए आप अपना Birth Certificate, Marriage Certificate, Metric Certificate, Passport, Driving License, इन दस्तावेजों में से आप किसी एक की Photo Copy लगा सकते हैं।

आपको बता दूं कि Pan Card बनवाने के लिए कोई भी Age निर्धारित नहीं की गई है, चाहे आप किसी भी Age के हो आप अपना Pan Card बनवा सकते हैं, चाहे आपकी उम्र 15 साल से भी नीचे की हो तब भी आप Pan Card बनवा सकते हैं, अगर आप नाबालिक हो तो आप Pan Card के लिए आवेदन नहीं कर सकते हैं, नाबालिक के Pan Card बनवाने के लिए उसके माता-पिता अप्लाई कर सकते हैं।

भारत सरकार ने कुछ समय पहले ही Pan Card को आधार कार्ड से लिंक करा दिया है अगर आपने अपना Pan Card को आधार कार्ड के साथ लिंक नहीं कराया है तो आप सुविधा केंद्र पर जाकर लिंक करा सकते हैं।

Pan Card के लिए ऑनलाइन अप्लाई कैसे करें? 

अगर आप Pan Card के लिए Online Apply करना चाहते हैं तू सबसे पहले आप NSDL यानी कि (National Securities Depository) की वेबसाइट पर जाना होगा आपको इस वेबसाइट से आप अपने Pan Card के लिए ऑनलाइन अप्लाई कर सकते हैं, और आगे हमने आपके लिए स्टेप बाय स्टेप बताया है इन step को ध्यान से फॉलो करें तभी आप ऑनलाइन अप्लाई कर सकते हैं।

Step 1 Visit NSDL Website

Pan Card Online Apply करने के लिए आपको सबसे पहले NSDL यानी कि (National Securities Depository) की इस लिंक www. Onlineservices.nsdl.Com आपको इस वेबसाइट पर जाना होगा, इस वेबसाइट पर जाकर आपको (Apply Online) सेलेक्ट करना होगा।

Step 2 : Select Details

Application Type – इसमें आप New Pan Card – Indian Citizens यानी कि (Form 49A) का चयन करें अगर आप भारत में रहते हैं तो यदि आप विदेश में रहते हैं तो आपको Foreign Citizens यानी कि (Form 49AA) का चयन करना होगा।

Category – अगर आपको जिस Pan Card की आवश्यकता है उस कैटेगरी को आप चुने बहुत सारे लोग (Individual) कैटेगरी को चुनते हैं।

Application Information – application information में आपको अपनी Personal Details जैसे कि आपका नाम, आपकी जन्म तिथि, आपका मोबाइल नंबर, आदि को भरें और इस मे आप एक स्क्रैच कोड दर्ज करें और फिर सम्मिट कर क्लिक कर रहे हैं।

Step 3: Choose Any One

इस Step में आपके पास तीन विकल्प होते हैं जैसे कि
​Submit Digitally Through e-KYC & e-sign (Paperless)
​Submit Scan Images Through e-sign (NSDL e-GOV)
​Forward Application Documents Physically

इन तीनों विकल्प में से आप तीसरे वाले विकल्प (Forward Application Documents Physically) को चुनें

Step 4:- Fill Details

इस Step में आपके सामने एक फॉर्म आ जाएगा, इस Form को जैसे जैसे मैं बताता हूं उसी प्रकार से आप डिटेल्स को भरे इस फॉर्म में सबसे पहले आप इस फॉर्म में अपना नाम फिर पिता का नाम, पता, आयु, लिंग, इस प्रकार की सभी जानकारी को भरें।

Step 5:-  Enter AO Code

इस Step में आपको एक काॅलम दिखाई देगा, उस कॉलम में आप अपने शहर का AO Code भर दे, AO Code का मतलब होता है कि आप जिस शहर में रहते हैं आप उस शहर का पिन कोड को भरें।

Step 6:-  Payment

इस Step में अपको payment करनी होगी, आपके द्वारा सारी की सारी जानकारी बनने के बाद आपको लगभग ₹120 का भुगतान करना होगा इस भुगतान को करने के बाद आपको इस फॉर्म को सबमिट करना होगा।

Step 7:-  Print Form

अब आपको पेमेंट करने के बाद फॉर्म को सबमिट करने के बाद तुरंत ही इस फॉर्म की प्रिंट निकलवा लें और फिर इस पर आपको दो पासपोर्ट size के फोटो को लगा कर उन पर अपने हस्ताक्षर कर दें।

Step 8:-  Send Form

आपको इस फॉर्म को आपका पता तथा दस्तावेज लगाकर आपको आयकर विभाग को यह From भेजना होगा और साथ ही इस फॉर्म पर आपको Application For Pan जरूर लिखें और फिर इस फार्म को ITD को Send कर दे, फोन को ऑनलाइन भरने के बाद ही 15 दिन के अंदर भेजना बहुत ही जरूरी होता है।

आज आपने क्या सीखा?

अगर आपने अभी तक अपना Pan Card नहीं बनवाया है या फिर अपने किसी भी फैमिली के member Pan Card नहीं बना है, अगर आप Pan Card बनवाना चाहते हैं तो आपको हमारे इस Pan Card kaise Banaye Online आर्टिकल में बताई गई जानकारी के स्टेप बाय स्टेप पढ़कर अप्लाई कर सकते हैं यह बहुत ही आसान तरीका है Pan Card बनवाने का आपसे उम्मीद करता हूं कि यह हमारा यह Pan Card kaise Banaye Online आर्टिकल आपको बहुत ही समझ आ गया होगा

अगर आपको हमारा यह Pan Card kaise Banaye Online आर्टिकल पसंद आया हो तो ज्यादा से ज्यादा शेयर करें क्योंकि अगर आपके दोस्तों को यह जानकारी नहीं है तो आप उन तक शेयर करें अगर आपको इस आर्टिकल से लेकर कोई भी शिकायत है तो आप हमें कमेंट बॉक्स के जरिए कर सकते हैं तथा कोई भी जानकारी कमेंट के जरिए पूछ सकते हैं।
आपका बहुत-बहुत धन्यवाद।

Top Motorcycle Road Racing Games v8.0.0 APK Download

Sandeep Maheshwari SMTV

error: Content is protected !!