POK Full Form क्या होता है | Full Form Of POK | What is Full Form Of POK

हैलो दोस्तो आज हम आपको बताने वाले है कि POK Full Form क्या होता है,POK का क्या मतलब है इससे जुड़ी सभी जानकारी आपको आज इस आर्टिकल में बताने वाले हैं, और भी बहुत सी महत्वपूर्ण जानकारी POK से जुड़ी बताएंगे बहुत सारे लोगों को यह नहीं मालूम होता है कि POK Full Form क्या होता है, और उनको इसके बारे में कुछ भी नहीं मालूम होता है, आज आपको इस आर्टिकल में पीओके से संबंधित बहुत सारी जानकारी सीखने को मिलेंगे।

आप लोगों ने अफसर इस POK शब्द को समाचार में, किताबों में, या फिर फिल्मों में काफी अलग-अलग जगह पर यह नाम आपको सुनने को मिला होगा, लेकिन दोस्तों पीओके के बारे में बहुत से लोगों को पता भी होता है लेकिन उनको यह जानकारी नहीं होती है कि इस POK का पूरा नाम क्या है, पर दोस्तों इसके बारे में आपको जरूर जानना चाहिए, इस POK के बारे में हर किसी व्यक्ति को जानकारी जरूर होनी चाहिए, शायद भविष्य में कभी भी किसी प्रकार से यह जानकारी आपके लिए बहुत ही उपयोगी हो सकती है।

POK Full Form क्या होता है?

अपको सबसे पहले यह जानकारी बताएंगे कि POK का Full Form क्या होता है, उसका पूरा नाम क्या होता है इसका आपको पूरा नाम बता रहे हैं, POK का फुल फॉर्म होता है (Pakistan Occupied Kashmir) और इसे English में कहते हैं,और POK को हिंदी में (पाक अधिकृत कश्मीर) भी कहा जाता है, इसका यह मतलब होता है कि कश्मीर का वह भाग जो कि पाकिस्तान में है उसे लोग POK कहते हैं।

POK :- (Pakistan Occupied Kashmir)
ये POK का (Pakistan Occupied Kashmir) यह नाम English में होता है,
POK :- (पाक अधिकृत कश्मीर)
और ये POK का (पाक अधिकृत कश्मीर) यह नाम हिन्दी मे होता है,
POK का Full Form आपको अब पता ही चल गया है

POK क्या है?

जैसे कि हमने आपको यह पहले ही बता दिया है कि POK हम पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर कहते हैं, यह भारत देश तथा पाकिस्तान देश के के बीच काफी समय से विवादित मुद्दा बन गया है, दोस्तों POK एक कश्मीर का ही मूल भाग था, पर पाकिस्तान ने हमला करके उस भाग पर खुद का कब्जा कर लिया था, उसके बाद यह है POK सा पाकिस्तान का माना जाने लगा, आपको बता दूं कि जब देश की आजादी के वक्त कश्मीर के राजा (श्री हरि सिंह) हुआ करते थे, और इधर पाकिस्तान भारत से अलग होकर एक देश बन गया था।

उसी समय पाकिस्तान ने कश्मीर पर आक्रमण कर दिया था, और कश्मीर के बहुत सारे हिस्सो पर अपना अधिकार जमा लिया था, और इधर अपने राज्य की रक्षा करने के लिए कश्मीर के राजा हरी सिंह ने भारत देश के तत्कालीन गवर्नर माउंटबैटन के साथ उन्होंने संधि की जिसमें की कश्मीर के राजा हरी सिंह ने कश्मीर को भारत में विलय करने की बात स्वीकार कर ली थी उस के बाद भारत देश की सरकार ने तत्काल ही अपनी सेना को कश्मीर की सुरक्षा के लिए भेज दिया था, और फिर कश्मीर से पाकिस्तान की सेना को भारत देश की सेना ने भगाकर कश्मीर को पाकिस्तान से आजाद करा दिया था।

उसी के बाद से कश्मीर को भारत देश का हिस्सा माना जाने लगा और फिर भारत ने कश्मीर पर आर्टिकल 370 लगाकर कश्मीर को एक राज्य का दर्जा दे दिया था, जिसमें राज्य के लिए अलग-अलग नियम कानून बनाए गए थे, बहुत समय बाद भारत देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी ने इस धारा 370 को जम्मू कश्मीर से हटा दिया था और इसको अलग राज्य का दर्जा समाप्त कर दिया है।

POK से जुडी कुछ मुख्य बातें?

मैं आपको इस आर्टिकल में POK से जुड़ी कुछ ऐसी जानकारी बताने जा रहा हूं कि आपने पहले शायद कभी भी पढ़ी या सुनी होंगी, आपको POK के बारे में पता जरूर होना चाहिए क्योंकि यह सिर्फ किताबी ज्ञान नहीं है यह देश की सुरक्षा से जुड़ा हुआ मामला है तो चलिए शुरू करते हैं वह कौन-कौन से मुख्य बातें हैं।

यह भी पढ़े :- IPL Ka Full Form | IPL Kya Hota Hai | IPL Puri Jaankari Ki?

1:-  POK भारत के जम्मू कश्मीर का वह हिस्सा है जिस पर पाकिस्तान देश ने सन 1947 को क़बीलाई विद्रोहियों के साथ मिलकर उन्होंने इस हिस्से पर अपना अधिकार जमा लिया था, और बाद में पाकिस्तान देश ने इस हिस्से को गिलगित-बाल्टिस्तान और आजाद कश्मीर दो अलग-अलग मुख्य भागों में बांट दिया था।

2:- पाकिस्तान देश के अधिकृत बाला जो क्षेत्र है वह खुद को स्वशासन संबंधी विधानसभा का दावा करते हैं, परंतु सच तो यह है कि उस पर पाकिस्तान देश ने पूर्ण रूप से नियंत्रण कर रखा है।

3:- POK को भारत देश अपना वह हिस्सा मानता है कि जिस पर पाकिस्तान ने सन 1947 में धोखे से हमला करके इस पर अपना अधिकार कर लिया था।

4:- अगर आप POK की सीमाओं को देखोगे तो इसकी सीमाएं पाकिस्तान पंजाब, चीन के जिनजियांग क्षेत्र से उत्तरीय पश्चिम में अफगानिस्तान के वाखान गलियारों से होकर भारत कश्मीर से पूर्व जुड़ी हुई है।

5:- अगर आप पाकिस्तान देश के अधिकृत कश्मीर POK को गिलगित-बाल्टिस्तान को हटाकर देखोगे तो आप यह लगभग 13,300 वर्ग किलोमीटर में फैला हुआ है, और भारत के कश्मीर से यह लगभग 3 गुना ज्यादा बड़ा है।

6:- POK आजाद कश्मीर के लोग अधिकांश खेती के द्वारा अपना जीवन बता रहे हैं उनकी आमदनी का मुख्य श्रोत है, जैसे कि गेहूं, मक्का, वनिकी, तथा पशुधन आदि मौजूद साधन है।

इसके अलावा भी पीओके से जुड़ी बहुत सारी अहम बातें हैं जिसके बारे में बहुत सारे लोगों को बिल्कुल भी नहीं पता है।

पाकिस्तान देश का क्या दवा है?

POK को लेकर यह दोनों देश भारत और पाकिस्तान अपना-अपना लगातार दावा करते आ रहे हैं, इस मैं पाकिस्तान का यह दावा है कि सन 1933 की पाकिस्तान देश की घोषणा के बाद मुस्लिम बहुमत के आधार पर पाकिस्तान को भारत के 5 राज्यों को मिलाकर स्थापना होनी थी इसमें एक राज्य जम्मू कश्मीर है और इस बात को भारत देश कभी भी मानता नही है।

भारत देश का क्या दवा है?

कश्मीर को लेकर भारत देश भी यह दावा करता है कि सन 1947 लड़ाई से पहले जम्मू कश्मीर एक भारत का एक अंग था जिसको पाकिस्तान देश ने धोखे से अपने कब्जे में ले लिया था।

तनाव का मुख्य कारण क्या है?

अगर देखा जाए तो पूरी दुनिया तुलना में भारत और पाकिस्तान के बीच सबसे अधिक तनाव बना रहता है, एक सर्वे के अनुसार यह बताया गया है कि आय तीसरे दिन पाकिस्तान अपने नियमों का उल्लंघन करता है, दोनों देशों के जवान POK की सीमा पर शहीद भी हो जाते हैं, इसका मुख्य कारण यही है कि पीओके को पाकिस्तान लगातार अपना मानता आ रहा है और इधर हिंदुस्तान अपना मानता आ रहा है।

अगर देखा जाए तो भारत देश किसी भी प्रकार से पाकिस्तान को 1 इंच जमीन देने को भी तैयार नहीं है, और यही कारण है कि पाकिस्तान देश अपने नियमों का लगातार उल्लंघन करके गोलीबारी कर देता है, भारत और पाकिस्तान के बीच इन सीमाओं पर ही तनावपूर्ण स्थिति बन जाती है, शांति को कायम करने के लिए भारत और पाकिस्तान के बीच अंतरराष्ट्रीय स्तर पर काफी बार बैठक हुई है पर इसका कोई भी समाधान आज तक नहीं निकला है।

आज आपने क्या सीखा?

आज हमने आपको इस आर्टिकल में यह समझाया है कि POK Full Form क्या होता है तथा पीओके से जुड़ी अन्य महत्वपूर्ण जानकारी बताने का प्रयास किया है इस आर्टिकल में मैं उम्मीद करता हूं कि आपको हमारा यह आर्टिकल बहुत ही पसंद आया होगा अगर आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आया हो तो इस आर्टिकल को अपने मित्रों के साथ जरूर शेयर करें जिससे कि आपके मित्रों को भी POK के बारे में अन्य जानकारी मिल जाए, अगर आपको इस आर्टिकल को लेकर कोई भी डाउट है तो आप कमेंट करके हमें जरूर बताएं।
आपका बहुत-बहुत धन्यवाद।

यह भी पढ़े :- Top 10 Best Loptop For Gaming And Video Editing?

 

Leave a Comment