SIR Ka Full Form Kya | Full form of SIR | सर शब्द का इस्तेमाल कब करें?

हैलो दोस्तो आज हम इस Article में आपको बताने वाले है, कि SIR Ka Full Form क्या होता है, तथा Sir शब्द का Used कब करते है, आप सभी लोगों ने (SIR) इस शब्द का Used जरूर किया होगा, लेकिन बहुत सारे लोगों को (SIR) इस शब्द के बारे में जानकारी नहीं होती है, कि क्या होता है (SIR) शब्द इससे कब Used करते हैं तथा इसका SIR Ka Full Form क्या होता है, इसलिए आज हम इस आर्टिकल में आपके लिए यह बताएंगे कि SIR का Full Form क्या होता है, और Sir शब्द को कहां प्रयोग करते हैं, जिससे कि आपको (SIR) शब्द के बारे में बहुत कुछ सीखने को मिलेगा तो चलिए शुरू करते हैं।

आपको बता दूं कि इस (SIR) शब्द का Used बहुत सारी जगह अलग अलग Used किया जाता है, आपके लिए उदाहरण के तौर पर बता दूं (SIR) शब्द का Used कैसे किया जाता है जैसे कि आप एक Student हो और आपको अपने Teacher को संबोधित करना है तो आप इस (SIR) शब्द का Used करते है, अन्य जगहों पर भी इस (SIR) शब्द का Used कुछ इस प्रकार करते हैं जैसे कि आपका कोई Senior है या फिर कोई Officer अपने Office में बैठा है और आपको Office मे जाने के लिए वहां पर आपको (SIR) शब्द का Used करना होगा, अगर आप किसी भी Office में गई हो तो वहां पर भी आपको इस शब्द का Used करना होगा।

SIR Full Form क्या होता है?

अगर हम बात करे कि SIR Full Form क्या होता है तो आपको बता दूं कि SIR Ka Full Form (Sir Insured Retention) होता है,और यह Full Form English मे होती है,SIR का Full Form हिंदी में (स्व बीमित प्रतिधारण) होता है।
SIR:- (Sir Insured Retention)
ये SIR का (Sir Insured Retention) यह नाम English में होता है,
SIR :- (स्व बीमित प्रतिधारण)
और ये SIR का (स्व बीमित प्रतिधारण) यह नाम हिन्दी मे होता है,
SIR Ka Full Form आपको अब पता ही चल गया है।

आपको बता दूं कि SIR शब्द को अन्य क्षेत्र में अलग अलग नाम से जाना जाता है, जैसे कि शिक्षा के क्षेत्र में SIR शब्द को (Skeel Integrity And Responsibility) कहा जाता है तथा SIR शब्द को Military क्षेत्र में इसके नाम को (Self Insured Retention) भी जाना जाता है।

अगर आपके मन में कोई भी सवाल आया होगा तो यह होगा कि SIR Full Form के इतने नाम कैसे हैं, तू दोस्तों सबसे पहले मैं आपको यही बताना चाहता हूं कि किसी भी शब्द SIR Ka Full Form क्षेत्र के हिसाब से अलग-अलग होती है, बहुत से ऐसे शब्द होते हैं कि जिस शब्द की एक से ज्यादा फुल फॉर्म होती है, बहुत से लोग अपनी जरूरत के हिसाब से उन फुल फॉर्म का Used करते हैं, इसी प्रकार से Sir Full Form का Used अपने अपने हिसाब से करते है।

SIR शब्द का इस्तेमाल कब करें?

SIR शब्द का Used सभी लोग अपनी जरूरत के अनुसार अलग-अलग कार्यों में इस SIR शब्द का Used करते है, आपको बता दूं कि अधिकतर लोग SIR शब्द का Used किसी व्यक्ति को संबोधित करने के लिए इसका Used करते हैं, या फिर College तथा University में Student अपने Teacher को किसी Stage पर सम्बोधित करने के लिए सर शब्द का इस्तेमाल करता है।

अगर आपसे कोई व्यक्ति बड़ा है या फिर सम्मानजनक है, आप उस व्यक्ति को सम्मान पूर्ण सम्बोधित करने के लिए आप Sir शब्द का इस्तेमाल कर सकते है, SIR शब्द का इस्तेमाल सबसे पहले सन 1297 में अंग्रेजी भाषा में किया गया था, और फिर बाद में लोगों ने अपनी जरूरत के अनुसार इस शब्द को अलग-अलग कार्य के लिए इस्तेमाल में ले लिया है।

SIR शब्द को सबसे ज्यादा इस्तेमाल किसी भी व्यक्ति को संबोधित करने के लिए बोला गया है अगर हम किसी व्यक्ति को संबोधित करने के लिए सबसे पहले उस व्यक्ति को यह बोलते हैं कि SIR Please यह मेरा काम है, अन्य बहुत तरह के उदाहरण होते है।

SIR और MADAM में क्या अंतर होता है?

बहुत सारे लोगों के मन में यह सवाल होता है कि SIR और MADAM के नाम बारे में क्या अलग-अलग सवाल हो सकते है, तो आपको बतादू की SIR और MADAM का अलग-अलग मतलब होता है यह दोनों को अलग अलग पर्सन के लिए इस्तेमाल करते हैं, तो जानते है Sir और Mabam दोनों शब्दों में क्या क्या अंतर होता है, तो चलिए मैं आपको इन दोनों के बारे में बता देता हूं की इन दोनों में क्या क्या अंतर होता है, जिससे कि आपको इन शब्दों के बारे में पता चल सके तो चलिए शुरू करते हैं।

SIR:- अगर हम Sir शब्द के बारे में बात करें तो यह शब्द सम्मानजनक या फिर अपने से बड़े किसी व्यक्ति के लिए इस्तेमाल किया जाता है, और यह शब्द पुरुषों के लिए इस्तेमाल किया जाता है, और किसी भी व्यक्ति को सम्मानपूर्वक संबोधित करने के लिए हम Sir शब्द का इस्तेमाल करते है।

MADAM:- अगर हम Madam शब्द के बारे में बात करें तो यह शब्द भी किसी सम्मानजनक या फिर अपने से बड़े महिला के लिए इस्तेमाल करते हैं, और यही फर्क होता है Sir और Madam में Sir शब्द को पुरुषों के लिए इस्तेमाल किया जाता है और वही Madam शब्द को महिलाओं के लिए इस्तेमाल किया जाता है।

SIR तथा MADAM इन दोनों शब्दों की बात करी जाए तो इन दोनों शब्दों को किसी पर्सन को संबोधित करने के लिए इस्तेमाल किया जाता है, तो आप जान गए होंगे कि SIR शब्द का इस्तेमाल पुरुषों के लिए किया जाता है तथा MADAM यह शब्द स्त्रीलिंग के लिए इस्तेमाल किया जाता है।

SIR के नाम से किस-किस को संबोधित कर सकते हैं?

आपके लिए बता दूं कि Sir शब्द का इस्तेमाल किन-किन लोगों को संबोधित करने के लिए इस्तेमाल किया जाता है, इसके बारे में मैं आपको बताऊंगा की आपको पता चल सके Sir शब्द का इस्तेमाल हम कहां करें तो चलिए शुरू करते हैं बिना देरी किए।

Read Also:- MA Full Form In Hindi | MA Course की जानकारी?

अध्यापक के लिए: – Sir शब्द का इस्तेमाल आपको अध्यापक को संबोधित करने के लिए किया जाता है, आप अपनी किसी भी पुरुष Teacher को सर कहकर संबोधित कर सकते हैं।

अनजान लोगों के लिए: – अगर बात करी जाएगी अनजान लोगों को हम किस शब्द से संबोधित करें तो दोस्तों आपको बता दूं कि आप अनजान लोगों को Sir शब्द से संबोधित कर सकते हैं।

सीनियर के लिए: – अगर आप कहीं भी नौकरी करते हैं और वहां पर आपका कोई बड़ा सीनियर है तो आप अपने सीनियर को संबोधित करने के लिए Sir शब्द का इस्तेमाल कर सकते है।

अपने से बड़ी उम्र के लोगों के लिए: – अगर हम बात करें कि अपनों से बड़ों के लिए हम कैसे संबोधित कर सकते हैं तो दोस्तों आप अपनों से बड़ों के लिए Sir शब्द कह कर संबोधित कर सकते हैं क्योंकि आप अपने से बड़े व्यक्ति का नाम नहीं ले सकते इसलिए आपको अपनों से बड़े के लिए Sir शब्द का इस्तेमाल करना होगा।

अधिकारी के लिए: – अगर हम बात करें किसी ऑफिसर के बारे में तो आप किसी ऑफिसर को उसके नाम से संबोधित नहीं कर सकते आप किसी भी ऑफिसर को Sir शब्द से संबोधित कर सकते है।

SIR शब्द एक ऐसे शब्द होता है, जिसको बोलकर हम किसी भी व्यक्ति को संबोधित कर सकते हैं, क्योंकि इस शब्द का कोई भी गलत अर्थ नहीं होता चाहे वह अपने से छोटे व्यक्ति को या फिर अपने से बड़ा सभी के लिए आप Sir शब्द इस्तेमाल कर सकते है, Sir शब्द का इस्तेमाल करके आप खुद को दूसरों की नजर में बहुत ही ज्यादा बेहतर बना सकते हैं यह होता है SIR शब्द का इस्तेमाल करना।

आज आपने क्या सीखा?

आज इस Article में हमने यह जाना है कि SIR Ka Full Form तथा उनके नाम पूरी तरह से जानकारी हासिल की है, और दोस्तों यह Article पढ़कर आपको SIR शब्द के बारे में बहुत सारी जानकारी हासिल हो गई होगी,दोस्तों हम आपको SIR शब्द के बारे में कुछ ऐसी बात बताई हैं, जो कि आपने शायद पहले कभी नहीं पढ़ी होगी, अगर दोस्तों आपको यह Article पसंद आया हो तो आप हमें Comment करके जरूर बताएं तथा इस Article को शेयर जरूर करें।
आपका बहुत-बहुत धन्यवाद।

Read Also :-IPL Ka Full Form?

Leave a Comment