Viklang Praman Patra Kaise Banwaye | Viklang Praman Patra Kaise Banwaye Online Apply | Viklang Praman Patra Online Registration

हैलो दोस्तों आज हम बात करने वाले है इस पोस्ट में की Viklang Praman Patra Kaise Banwaye  इस Viklang Praman Patra के बारे में सारी की सारी जानकारी आपको देने वाले हैं, दोस्तों दुनिया में कोई भी व्यक्ति यह नहीं चाहता है कि वह है विकलांग हो, या फिर उसके बच्चे या फिर मां-बाप विकलांग हो ऐसा कोई नहीं चाहता है, कुछ ऐसे भी बच्चे होते हैं जो कि जन्म से ही विकलांग होते हैं, और कुछ ऐसे भी व्यक्ति होते हैं जो कि दुर्घटना में विकलांग हो जाते हैं, अगर किसी भी घर का एक विकलांग हो जाता है और उसके अलावा उस घर में कोई कमाने वाला ना हो, तो उस व्यक्ति को बहुत ही ज्यादा दिक्कत होती है, अगर उस समय विकलांग व्यक्ति को कुछ सरकारी योजनाओं का आर्थिक सहायता मिल जाए तो वह व्यक्ति फिर अपने घर तथा अपने जीवन को यापन अच्छे से गुजार सकता है, आज हम इस आर्टिकल में आपको बताने वाले हैं जी विकलांग प्रमाण पत्र कैसे बनवाएं ऑनलाइन (Viklang Praman Patra Kaise Banwaye Online)।

Viklang Praman Patra Kaise Banwaye Online

विकलांग प्रमाण पत्र कानून ? Disabled Certificate Law

सन 1985 में भारतीय सांसद ने जो व्यक्ति विकलांग तथा अक्षमता से पीड़ित हैं उनके लिए यह कानून पारित किया था,( समान अवसर, अधिकारों का संरक्षण तथा पूर्ण सहभागिता), इस समान अवसर पर बहुत सारे विकलांग व्यक्तियों को मान्यता प्रदान की और विकलांग व्यक्तियों के लिए बहुत सारे विशेष अधिकार निर्धारित किए गए, इस कानून के तहत जो व्यक्ति विकलांग श्रेणी में आते हैं उन व्यक्तियों को मनोवैज्ञानिक अक्षमता को मानसिक बीमारी के तौर पर उनको व्यक्तियों को शामिल किया गया था, इसके तहत बनाए गए कानून तथा यह स्कीम उन व्यक्तियों के लिए उपलब्ध है जोकि किसी विशेष अक्षमता से लगभग 40% पीड़ित है वह व्यक्ति उनके लिए थी, और यह विकलांग प्रमाण पत्र उन्हीं व्यक्तियों को मिला हुआ है, इस आर्टिकल में मैं आपको नीचे बताने वाला हूं कि विकलांग प्रमाण पत्र कैसे बनवाएं ऑनलाइन (Viklang Praman Patra Kaise Banwaye Online)।

विकलांग प्रमाण पत्र क्या है? What is a disability certificate

यह विकलांग प्रमाण पत्र उन व्यक्तियों के लिए है जो व्यक्ति अपने किसी भी शरीर के अंग से विकलांग हैं, उन विकलांग व्यक्तियों की सहायता के लिए सरकार ने लगातार आर्थिक सहायता देती रहती है, यह प्रमाण पत्र उन विकलांग व्यक्तियों को बिल्कुल फ्री मोहिया कराती है राज्य सरकार ताकि प्रदेश में रह रहे विकलांग व्यक्तियों को जीवन में यापन तथा उन विकलांग व्यक्तियों को आर्थिक सहायत प्रदान कर सके, और उन विकलांग व्यक्तियों को आत्मनिर्भर बनाया जा सके इसलिए राज्य सरकार विकलांग प्रमाण पत्र मुहैया कराती है, अगर आपके परिवार में कोई व्यक्ति विकलांग है, और उनके पास यह है विकलांग प्रमाण पत्र है तो उनके लिए आर्थिक सहायता के साथ आरक्षण करने की व्यवस्था की गई है, अगर आपको इन सारी सुविधाओं का लाभ पाने के लिए तथा नौकरी में आरक्षण पाने के लिए आपके पास यह है विकलांग प्रमाण पत्र होना भी बहुत जरूरी है, अगर आप किसी भी शरीर के अंग से विकलांग है तो आपको यह विकलांग सर्टिफिकेट दस्तावेज होना बहुत ही जरूरी है क्योंकि इससे आपको बहुत सारी योजनाओं का लाभ उठा सकते हैं।

विकलांग प्रमाण पत्र के क्या-क्या लाभ होते हैं? What are the benefits of a disability certificate

यह प्रमाण पत्र राज्य सरकारों के द्वारा विकलांगों को (Viklang Praman Patra Kaise Banwaye Online) जारी किए जाते हैं, जो व्यक्ति विकलांग होता है उसके लिए यह विकलांग प्रमाण पत्र बहुत जरूरी होता है क्योंकि इसके जरिए से विकलांग व्यक्तियों को लगातार सरकारी योजनाओं का लाभ दिया जाता है, जो कि कुछ इस प्रकार हैं।

1. जो बच्चे अक्षमता के शिकार होते हैं उनके लिए मुफ्त शिक्षा मिलती है इस प्रमाण के जरिए।
2. विकलांग व्यक्तियों को सरकारी नौकरी में आरक्षण मिलता है इस प्रमाण पत्र के जरिए।
3. शैक्षणिक शाखाओं में आरक्षण मिलता है इस प्रमाण पत्र के जरिए।
4. जो व्यक्ति विकलांग होते हैं उनके लिए इस विकलांग प्रमाण पत्र से उनके लिए जमीन आवंटन में प्राथमिकता मिलती है।
5. विकलांग व्यक्तियों को इस प्रमाण पत्र के जरिए सामाजिक सुरक्षा की स्कीम में प्राप्त होती है।
6. इस प्रमाण पत्र के जरिए जो व्यक्ति विकलांग होते हैं उनके लिए नौकरी में आरक्षण मिलता है।
7. और इस प्रमाण पत्र के जरिए जो व्यक्ति विकलांग होते हैं उनके लिए रोडवेज बस तथा रेल के किराए में भारी मात्रा में छूट मिलती है।
8. जो व्यक्ति विकलांग होते हैं उनके लिए इस प्रमाण पत्र के जरिए राज्य सरकार विकलांग पेंशन बना देती है।
9. बहुत सारी अन्य योजनाओं का लाभ मिलता है इस प्रमाण पत्र के जरिए।
10. अगर किसी प्रदन्त अधिकार से किसी विकलांग व्यक्ति को वंचित किए जाने पर शिकायत करने पर और उसके निवारण के लिए चीफ कमिश्नर ऑफ डिसएबिलीटीज़ के पास जाने का आवेदन का अधिकार होता है।

विकलांग सर्टिफिकेट के लिए आवश्यक दस्तावेज क्या क्या होते हैं? What are the documents required for a handicapped certificate

Viklang Praman Patra Kaise Banwaye Online

राज्य सरकार के द्वारा विकलांग व्यक्तियों को जारी की जाने वाली विकलांग प्रमाण पत्र बनवाने के लिए आपको निम्न दस्तावेज की आवश्यकता होती है, कुछ इस प्रकार से
1. आपको सबसे पहले विकलांग सर्टिफिकेट बनवाने के लिए 4 फोटो पासपोर्ट साइज के चाहिए।

2. और इस प्रमाण पत्र को बनवाने के लिए आपको वोटर आईडी कार्ड या फिर आधार कार्ड की बहुत जरूरत होती है।

3. आपको राशन कार्ड की भी जरूरत पड़ेगी इस प्रमाण पत्र को बनवाने के लिए।

4. आपके शरीर का अंग जिस अंग से आप विकलांग को उसका आपको फोटो चाहिए इसके जरिए से ही आपका विकलांग सर्टिफिकेट बनेगा।

5. भरा हुआ विकलांग प्रमाण पत्र फॉर्म चाहिए होगा।

यह भी पढ़े :- Pan Card Kaise Banaye Online | Online Pan Card Kaise Banaye | PAN card online apply

विकलांग प्रमाण पत्र कैसे बनवाएं? How to get disabled certificate

यदि आप अपने किसी रिलीजन या फिर आप खुद विकलांग सर्टिफिकेट के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो उसके लिए नीचे दिए गए सारे के सारे स्टेप फॉलो करने होंगे आपको तभी आपका विकलांग प्रमाण पत्र बन पाएगा।

1. सबसे पहले आपको विकलांग सर्टिफिकेट बनवाने के लिए आवेदन फॉर्म की बहुत ही आवश्यकता पड़ेगी क्योंकि इसके बिना आप विकलांग सर्टिफिकेट नहीं बनवा सकते हैं इसलिए आप आवेदन फॉर्म यहां से डाउनलोड कर सकते हैं,

2. इस आवेदन फॉर्म का प्रिंट निकलवा कर आपको सही से सही जानकारी भरनी होगी।

3. आवेदन फॉर्म के साथ आपको आवश्यक दस्तावेज लगाने होंगे जो कि हमने आपको पहले ही बता दिए हैं कि कौन कौन से दस्तावेज लगते हैं विकलांग सर्टिफिकेट बनाने के लिए।

4. इसके बाद आपको इस फॉर्म को अपने समाज कल्याण विभाग में जाकर संबंधित अधिकारी के पास जाकर जमा करना होगा, ताकि आपका विकलांग सर्टिफिकेट जल्दी से बन सके।

5. अब आपके द्वारा दिए गए फॉर्म की अधिकारी जांच करेंगे और उसके बाद आप की मेडिकल जांच की जाएगी आप विकलांग हो या नहीं यह क्लियर करने के लिए।

6. यदि आपके पास टाइम होगा तो उसी दिन आपका मेडिकल जांच कर लिया जाएगा अधिकारियों के द्वारा नहीं तो आपको कुछ समय का टाइम दे दिया जाएगा जांच के लिए।

यदि आपके दिए गए सभी के सभी दस्तावेज सही पाए जाते हैं तो और आप की मेडिकल रिपोर्ट के अनुसार आपके शरीर का कोई सा भी अंग से अगर आप विकलांग हो तो आपका विकलांग सर्टिफिकेट तुरंत भर दिया जाएगा और आपको कुछ समय का टाइम दे दिया जाएगा यानी कि 5 से 7 दिन के अंदर आपका विकलांग सर्टिफिकेट बनकर तैयार हो जाएगा, Viklang Praman Patra Kaise Banwaye Online

विकलांग सर्टिफिकेट ऑनलाइन ट्रेक कैसे करें? How to do a handicapped certificate online track

आपने अपना विकलांग सर्टिफिकेट ऑनलाइन अप्लाई कर दिया है तो आप उस विकलांग सर्टिफिकेट को ट्रैक कर सकते हैं कुछ इस प्रकार से चलिए जानते हैं।

1. सबसे पहले आपको UDID साइट पर जाएं और फिर वहां पर Track Your Application Status पर क्लिक करें।

2. और फिर बाद में आप Enrollment ID या फिर Request ID को दर्ज करें, और फिर Go बटन पर क्लिक करें।

3. इसके बाद ही आपकी Screen पर Viklang Praman Patra Certificate Status दिखाई देगा।

आज आपने क्या सीखा?

अगर आप विकलांग को या फिर आपकी फैमिली में से कोई विकलांग है तो और आपने अभी तक विकलांग सर्टिफिकेट नहीं बनवाया है तो अगर आप विकलांग सर्टिफिकेट बनवाना चाहते हैं तो आप हमारे इस Viklang Praman Patra Kaise Banwaye Online आर्टिकल में बताई गई स्टेप बाय स्टेप अप्लाई कर सकते हैं यह बहुत ही आसान तरीका है Viklang Praman Patra Kaise Banwaye Online बनवाने का आप से उम्मीद करता हूं कि हमारा यह Viklang Praman Patra Kaise Banwaye Online आर्टिकल आपको बहुत ही समझ में आ गया होगा अगर आपको हमारा यह Viklang Praman Patra Kaise Banwaye Online आर्टिकल पसंद आया हो तो ज्यादा से ज्यादा शेयर करें ताकि आपकी किसी दोस्त या फिर पड़ोसी विकलांग है उनका सर्टिफिकेट बनवाने में मदद हो सके अगर आपको इस आर्टिकल को लेकर कोई भी डाउट है तो आप हमें कमेंट बॉक्स के जरिए शेयर कर सकते हैं ताकि हम इस आर्टिकल को और सही ढंग से बना सकें।
आपका बहुत-बहुत धन्यवाद।

2 thoughts on “Viklang Praman Patra Kaise Banwaye | Viklang Praman Patra Kaise Banwaye Online Apply | Viklang Praman Patra Online Registration”

Leave a Comment