Web Browser क्या है | Web Browser कैसे काम करता है?

Web Browser kya hai :- अगर देखा जाए तो आज के समय में हर कोई व्यक्ति किताब पढ़ने से ज्यादा Internet पर पढ़ना पसंद करते हैं। ऐसा इसलिए है कि हर कोई व्यक्ति अपने Qustion का जवाब जल्द से जल्द पाने की कोशिश करता है। क्योंकि हर कोई व्यक्ति आज के समय में अपना समय बचाना चाहता है और यह चाहता है कि कम समय में उस व्यक्ति को ज्यादा जानकारी मिले। इस मुकाबले में Internet एक झटके में ही आपको सही जवाब देने में सक्षम होता है।

आप जानते हैं हम जिससे Qustion कर रहे हैं उसे क्या कहते हैं। बहुत सारे लोगों को इसके बारे में पता नहीं होता है। आज हम आपके लिए बता देते हैं कि जिससे हम सवाल करते हैं उसे हम Web browser कहते हैं। अब आपके दिमाग में यह Qustion उठ रहा होगा कि Web Browser kya hai (What is Web browser in Hindi)

Web browser kya hai

Web Browser के जरिए से हम और आप कुछ भी Search करके ज्ञान हासिल कर सकते हैं। और Web browser का इस्तेमाल हम अपने Laptop, Smartphone, और Computer पर करते हैं। Web browser एक प्रकार का software Application है इसका आविष्कार internet साथ ही हुआ था। आपको बता दूं कि Web का मतलब होता है Internet और Browser का मतलब होता है ढूंढना।

इसका मतलब होता है कि अगर आप Google पर जाकर किसी भी विषय के बारे में खोजना चाहोगे तो वह आपको Google पर मिल ही जाएगी। मान लीजिए कि आप किसी भी खिलाड़ी का नाम और पता करना चाहते हो और आप अपने इस Qustion को Internet पर आपके सवाल का जब आप पलक झपकते ही आ जाएगा। दुनिया में रह रहे हर व्यक्ति को ज्ञान मिल सके इसलिए ही web browser को बनाया गया है।

Web Browser क्या है? What is this Web Browser

अगर आपको यह नहीं मालूम है कि Web browser क्या है तो हम आपके लिए बता दें कि Web Browser एक Application Software हैं। और यह Web Browser एक device में Installed होकर रहता है। जब ये device Internet से जुड़ता है तो यह Web Browser काम करना शुरू कर देता है।

आपको बता दूं कि जितने भी Web Pages मौजूद होते हैं ,Internet पर उन सब का Address Web Browser के पास होता है जिससे कि यह लोगों के अलग-अलग प्रकार के Qustion को समझ कर उनका जवाब आसानी से दे सकें।

Internet और Web browser एक दूसरे के साथ जुड़े हुए होते हैं। अगर आपके पास Internet नही है तो आप Web Browser का इस्तेमाल नही कर सकते हैं। अगर देखा जाए तो Web Browser के Internet हमारे किसी भी काम का नहीं है।

Read Also :-

Google Adsense Approval Problem FIX कैसे करे?

Web Hosting Kya Hai और कहाँ से खरीदें?

Website Kaise Banaye | Google पर वेबसाइट या Free Blog कैसे बनाते है?

अगर देखा जाए तो यह Internet की दुनिया में यह Web Browser बहुत सारे लोगों के लिए एक दरवाजे की तरह काम करता है क्योंकि अगर आप दुनिया में किसी भी प्रकार की जानकारी को जानना चाहते हैं तो आप Web Browser की मदद से हम Internet पर मौजूद बहुत सारे Web Pages को देख सकते है। यह Web Browser आपको बहुत सारे दूसरे Contents दिखाएगा जैसे Video, Images, और Text आदि। यह सभी हमारे Device के Screen पर दिखाता है।

अगर हमें किसी खिलाड़ी का नाम सर्च करना है तो सबसे पहले हमको Web Browser के Address bar में उस खिलाड़ी का नाम डालना होगा तभी हम उस खिलाड़ी के बारे में सारी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। यह सारी की सारी जानकारी Web Browser उस Web Page को हमारे Device के Screen पर दिखाता है।

यह web browser हमे और आपको World Wide Web की दुनिया में पहुंचाने का काम करता है। और वहां पर इस Web browser के Contents Computer की भाषा होती है जिसे हम आप HTML कहते हैं। Web Browser Computer किसी भी भाषा को बहुत ही आसानी से Translate कर सकता है।

Web Browser का इतिहास क्या है?

दुनिया में सबसे पहला Web Browser सन 1990 में बनाया गया था। Web Browser को Tim Berners-Lee नामक व्यक्ति ने इस software Application का अविष्कार किया था। Web Browser का सबसे पहला नाम Tim Berners-Lee ने WorldWideWeb रखा था। और कुछ समय बीत जाने के बाद इसका नाम बदल कर Nexus दिया गया। उसके बाद धीरे-धीरे बहुत सारे बड़े बड़े Browsers बनाए गए इन बड़े-बड़े Browsers में Bookmarking, History, Audio, Video Support इत्यादि जैसे Features वह डाला गया था।

अगर देखा जाए तो आज के समय में Browsers के बीच बहुत बड़ा Competition सा हो गया है। क्योंकि हर New Web Browser पुराने Web Browser की परेशानी बड़ा ही देता है क्योंकि New Web Browser अब नए-नए Features लाती रहते हैं। सन 1990 में सबसे बढ़िया एक वेब ब्राउज़र हुआ करता था जिसका नाम Internet Explorer था यह सबसे मशहूर वेब ब्राउज़र माना जाता था इस web browser ने अपने विरोधी ब्राउज़र को बहुत पीछे छोड़ दिया था जैसे कि (Netscape) यह भी एक बहुत ही फेमस वेब ब्राउज़र था लेकिन Internet Explorer ब्राउज़र के आने के बाद यह पूरी तरह से खत्म सा हो गया।

आज के समय में नए-नए ब्राउज़र आए हैं जिनका नाम कुछ इस प्रकार से Mozilla Firefox, Chrome, Safari, Opera mini, etc इन Devices ने लोगों के बीच अपनी बहुत जगह बना रखी है। इन Web Browser में कुछ ज्यादा बड़ा फर्क नहीं है लेकिन इन सभी का काम Internet Surfing करना है यदि आप इन Web Browser ओं को मोबाइल या फिर Computers किसी में भी चला सकते हैं। और इन Web Browser को एक से अधिक Downlond भी कर सकते हैं।

Web Browser कितने प्रकार के होते हैं?

अगर देखा जाए तो आज के समय में बहुत प्रकार के वेब ब्राउज़र आपको देखने को मिल जाएंगे। इन Web Browsers का use हम और आप सभी लोग मोबाइल कंप्यूटर और टेबलेट में करते हैं। ज्यादातर use होने वाले Web Browser की हमने आज आपके लिए लिस्ट तैयार की है जो कि नीचे की ओर आप देख सकते हैं। कुछ वेब ब्राउज़र के बारे में हम आपको Details से बताने वाले हैं क्योंकि ज्यादातर लोग ने बहुत use करते हैं।

  • Google Chrome (PC, Mobile & Tablet)
  • Safari (PC, Mobile & Tablet)
  • Internet Explorer (PC) 
  • Mozilla Firefox (PC, Mobile & Tablet)
  • Opera (PC, Mobile & Tablet)
  • Tor browser (PC, Mobile & Tablet)
  • Microsoft Edge (PC, Mobile & Tablet)
  • Konqueror (Linux PC)
  • Lynx (Linux PC)
  • UC Browser (Mobile & Tablet)

Google Chrome Web Browser क्या है?

आज के समय में सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाने वाला web browser Google Chrome हैं इस वेब ब्राउज़र को सबसे पहले सन 2008 में Microsoft के लिए बनाया गया था। लेकिन कुछ समय बीत जाने के बाद यह Web Browser धीरे धीरे सारे Platform पर आने लगा। यह Web Browser लगभग 47 भाषाओं को Support करता है। अगर आपके पास Internet नही है तो यह web browser बिल्कुल भी काम नहीं कर सकता है।

Safari Web Browser क्या है?

Safari Web Browser को 2003 में launch किया गया था यह वेब ब्राउजर केवल और केवल Apple के लिए बनाया गया था यह एक प्रकार का Graphical Browser हैं। यह वेब ब्राउजर केवल Apple के Devices में ही Support करता है यह Web Browser दूसरे बड़े Web Browsers से भी ज्यादा Safe और Secure माना जाता है।

Internet Explorer Web Browser क्या है?

इस Web Browser को सन 1995 में Develop या गया था। इस Web Browser को Microsoft internet explorer नाम से जाना जाता था और कुछ समय के बाद ही इसका दूसरा नाम Internet Explorer दे दिया गया था। इस समय यह Browser 95 भाषाओं को Support करता है।

Mozilla Firefox Web Browser क्या है?

Mozilla Firefox Web Browser को 23 Septmber 2002 बनाया गया था। जब इस Mozilla को रिलीज किया गया था उस समय यह काफी सफल रहा था क्योंकि 1 साल के कम समय में इसे 10 करोड़ से ज्यादा लोगों ने इसे डाउनलोड किया गया था। और कुछ समय के बाद ही Firefox के नए वर्जन रिलीज होते ही इस Browser ने बहुत सारे रिकॉर्ड कायम किए। यह Web Browser लगभग 90 भाषाओं को Support करता है।

Opera Web Browser क्या है?

Opera Web Browser को 10 April 1995 में बनाया गया था। इस Web Browser को software company ने बना कर तैयार किया था। यह Browser निशुल्क सेवा उपलब्ध कराता है। यह Web Browser लगभग 40 भाषाओं को Support करता है। इस ब्राउज़र को आप किसी भी Device में Use कर सकते हो जैसे कि Android, Windows, Linux Mac OS etc।

TOR Browser क्या है?

TOR Browser को Paul Syverson, Michael G.Ree और Nick Mathewson नामक व्यक्तियों के द्वारा United States Naval Research Laboratory में सन 1990 में इस Browser को develop किया गया था। इस Browser को 20 September 2002 में Launch किया गया था।

इस Browser को इस्तेमाल करना इतना आसान काम नहीं है क्योंकि इस Browser को इस्तेमाल करने के लिए Special Authorization और dedicated IP address की जरूरत पड़ती है। इस Browser का Stable Version 30 June 2020 को Release किया गया था। इसके बाद भी इस Browser को बहुत सारे लोग इस्तेमाल करते हैं।

Web Browser काम कैसे करता है?

जब हम और आप Web Browser का इस्तेमाल करते हैं तो हम उस समय World Wide Web को बहुत ही आसानी से Access कर पाते हैं। Web Browser की मदद से हम और आप बहुत सारे Web Pages को एक पाते हैं। यह Web Pages जोकि Web Protocol से बने हुए होते हैं।

यदि आपको Protocol के बारे में नहीं पता है तो हम आपको बताते हैं Protocol का मतलब होता है कि जैसे कि हमने Math के विषय में बहुत सारे Rules होते हैं इन Rules को हम Math। के Qustion निकालने के वक्त पालन करते हैं उसी प्रकार से Web Browser को हमारी बात समझने के लिए एक भाषा की जरूरत होती है। जिसको हम HTTP कहते हैं इस भाषा के बहुत सारे Rules होते हैं।

जब कोई User किसी भी प्रकार के URL को Web Address में डालता है तो उस समय Automatically वह पर http या फिर https Command के रुप में Web Server को उस URL को भेजता है, इसके बाद Browser उस web server के साथ जुड़ जाता है। और जो User ने URL Web Address में डाला हुआ होता है उसे यह Requested Web Page को निकाल कर उस user के browser के पहले पेज पर उस जानकारी को निकाल कर रख देता है।

जितने भी internet पर मौजूद web services है वह अनगिनत Web Sites और Web Pages को अपने पास रखता है। और यह सभी Server http protocol को Support करता हैं तब जाकर Web Browser इन से सारी जानकारियों को जोड़ता है और फिर उस जानकारी को बहुत ही आसानी से उस User के पास भेज देता है।

Web Browser और Web Server में क्या अंतर होता है?

Web Browser Web Server
Web Browser और Web Server की परिभाषा हमने आपको पहले ही बता दिया है कि Web Browser एक ऐसा Software होता है जिसका इस्तेमाल हम अपनी जरूरत के लिए करते हैं। अगर हमें किसी के बारे में जानकारी नहीं हो तो हम इस Web Browser का इस्तेमाल करते हैं। आपको बता दूं कि Web Server एक ऐसा Computer Software होता है जिसकी मदद से हम सभी की सभी information को इकट्ठा कर सकते हैं। अगर हम आसान भाषा में कहें तो एक ऐसी जगह जहां पर किसी भी website के data को सेव किया जाए।
Web Browser और Web Server का उद्देश्य  Web Browser का उद्देश्य होता है कि जो जानकारी internet पर मौजूद है उस जानकारी को extension की मदद से देखा जा सकता है। यह web server कभी भी खुद की इंफॉर्मेशन को Display पर नहीं ला सकता है यह पूरी तरह browser पर निर्भर होता है।
Web Browser और Web Server की दक्षता Web Browser बिल्कुल निशुल्क होता है और इसे establish करने के लिए बिल्कुल भी समय नहीं लगता है। इस web server को Downloand करने में ज्यादा समय लगता है और कुछ खर्चा भी लगता है।
Web Browser और Web Server का किया लाभ है  Web Browser एक Single Computer में भी काम कर सकता है। Web Server में काफी सारे Computers या फिर Software का इस्तेमाल किया जाता है एक Web Server को कार्यक्षम करने के लिए।

 CONCLUSION

आज हमने आपके लिए इस Web Browser kya hai । (What is this Web Browser) अगर आपने हमारा यह आर्टिकल सही ढंग से पढ़ा होगा तो आप जान गए होंगे कि Web Browser kya hai । हमने आपके लिए बहुत ही सरल भाषा में समझाने की कोशिश की है। अगर फिर भी आपकी समझ में यह Web Browser kya hai नहीं आता है तो आप हमें कमेंट बॉक्स के जरिए पूछ सकते हैं ताकि हम आपको बढ़िया तरीका से जानकारी दे सकें। यदि आपको यह लगता हो कि हमसे कुछ छूट गया है तो आप हमें कमेंट बॉक्स के जरिए भी बता सकते हैं। आपसे हम यही गुजारिश करेंगे कि आपको हमारा यह Web Browser kya hai । आर्टिकल को अपने दोस्तों के साथ ज्यादा से ज्यादा और इस आर्टिकल को अपने Social Networks पर जितना शेयर हो सके शेयर कीजिए ताकि दूसरे अन्य लोगों तक यह जानकारी जा सके।Web Browser kya hai
आपका बहुत-बहुत धन्यवाद।

1 thought on “Web Browser क्या है | Web Browser कैसे काम करता है?”

Leave a Comment

error: Content is protected !!