Web Hosting Kya Hai और कहाँ से खरीदें | Best Hosting in Hindi 2021?

Web Hosting Kya Hai :- हेलो दोस्तों आज मैं आपको यह बताऊंगा कि वेब होस्टिंग क्या है, आपका अपना खुद का वेबसाइट होना एक बहुत ही बड़ी बात होती है, और हर कोई व्यक्ति Website को Maintain नही कर पाता है, इसके लिए आपके पास Proper Knowledge होना बहुत ही जरूरी है, अगर आप एक New Website बना रहे हैं तो उसके लिए आपको बहुत सारी चीजों को ध्यान में रखना होता है, जैसे कि एक नई वेबसाइट के लिए Domain Name और Hosting का होना बहुत ही जरूरी होता है, इन दोनों की वजह से एक नई वेबसाइट को पहचान मिलती है।

यदि आप Blogging की दुनिया में अभी नहीं है तो आपको Hosting के बारे में कोई भी जानकारी नहीं होगी, बहुत सारे ऐसे भी ब्लॉगर होते हैं जो कि बिना जानकारी के अपने लिए गलत होस्टिंग चुन लेते हैं, इसके कारण नए ब्लॉगरों को बहुत सारी परेशानियों का सामना करना पड़ता है। (Web Hosting kya hai)

इसलिए आज हम आपको इस आर्टिकल में बढ़िया Hosting के बारे में जानकारी देंगे और साथ ही यह भी बताएंगे कि Hosting कितने प्रकार की होती है, ताकि आप अपनी वेबसाइट के लिए एक सही Hosting को चुन सकें। (Web Hosting kya hai)

Web Hosting Kya Hai

Contents

इंटरनेट क्या है? What is this Internet

होस्टिंग से पहले आपके लिए Internet के बारे में जानकारी प्राप्त होना बहुत जरूरी है, आपके लिए बता दूं कि Internet दुनिया का सबसे बड़ा Interconnected Network है, Interconnected का मतलब होता है कि एक दूसरे से जुड़ा हुआ, क्योंकि पूरी दुनिया में आज Mobile से लेकर Computer तक यह सभी इसी बड़ी Network जुड़े हुए हैं।

यदि आप कभी भी Computer lab में गए होंगे तो आपने देखा होगा कि वहां पर Computers एक दूसरे से जुड़े हुए होते हैं, आप उनको भी Internet का नाम दे सकते हैं, यदि आपका लैपटॉप या फिर कंप्यूटर कोई भी Public Network से जुड़ा हुआ है तो वह भी एक Internet का ही हिस्सा बन जाता है, जिसको आप Web Server या फिर Web Host भी बोल सकते हैं।

अगर आप यह सोच रहे हैं कि आपका कंप्यूटर एक Server है तो फिर आपके कंप्यूटर को दूसरे लोग क्यों नहीं देख सकते हैं, इसका बहुत ही सिंपल जवाब है कि हर किसी Computer या फिर Mobile Phone में Privacy तथा Security रहती है, इसलिए आपके Computer या फिर Mobile Phone को अन्य कोई भी व्यक्ति Access नही कर सकते हैं, अगर आप इस Security को हटा देते हैं तो हर कोई व्यक्ति आपकी Public Access को देख सकता है, आपके Computer में रखे हुए सभी Contents को देख सकता है, इसलिए हर Computer तथा Mobile में Security जरूर होती है, अब बात करते हैं Web Hosting के बारे में की Web Hosting क्या होता है और इसे कैसे खरीदते हैं।

वेब होस्टिंग क्या है?(What is Web Hosting in Hindi)

आपको बता दूं कि वेब होस्टिंग सारे के सारे Websites को Internet में जगह देने की सेवा को प्रदान करता है, इसके कारण से ही एक व्यक्ति अपनी वेबसाइट को सारी दुनिया में Internet के जरिए से Access करता है, मेरा मतलब यह है कि आपने कोई एक नई वेबसाइट बनाई है तो आपकी वेबसाइट की Files, Images, Videos, Etc को एक Special Computers पे सारे के सारे डेटा को Store करके रखता है, इसको ही हम Web Server कहते हैं।

यह कंप्यूटर हर वक्त 24 घंटे Internet से कनेक्ट रहते हैं, Web Hosting इस सेवा हमें बहुत प्रकार की कंपनी प्रदान करती हैं जैसे कि आपको बता दूं Godaddy, Hostgator, Bluehost, etc और इनको हम लोग Web Host कहते हैं, इन कंपनी से हम होस्टिंग के साथ साथ Domain Name भी खरीद सकते हैं क्योंकि यह कंपनी Domain Name को भी Sale करती हैं।

हम एक प्रकार से इन्हें यह कह सकते हैं कि अपनी वेबसाइट को दूसरे High Powered Computers में Store करने के लिए हम इन Hosting को किराए पर लेते हैं, जैसे कि हम शहर में किसी अनजान के घर में रहने के लिए उनसे रूम किराए पर लेते हैं उसी प्रकार से यह प्रक्रिया है आपको एक होस्टिंग खरीदने के लिए कुछ पैसे चुकाने पड़ते हैं।

Read Also :- Website Kaise Banaye | Google पर वेबसाइट या Free Blog कैसे बनाते हैं?

वेब होस्टिंग कैसे काम करता है?

यदि आप एक नई वेबसाइट बनाते हैं तो और आप यह चाहते हैं कि आप अपनी Knowledge तथा Information को बहुत सारे लोगों को एक साथ बांटना चाहते हैं तो उसके लिए आपको सबसे पहले अपनी सारी की सारी Files को Web Hosting पर Upload करना पड़ता है।

Upload होने हो जाने के बाद यदि कोई भी Internet User अपने Mobile या फिर Loptop में (Mozilla Firefox, Google Chrome, या Opera ) जैसे Web Browser में आपका Domain Name को सर्च करता है यदि आप मान लो आपने हमारा https://Make-Hindi.com सर्च करा तो आपको Internet आपके Domin Name को उस वेब सर्वर से जोड़ देता है और वहां पर आपकी फाइल पहले से ही अपलोड होती हैं इन दोनों के जुड़ने के बाद वेबसाइट का सारा का सारा डाटा उस यूजर के पास पहुंच जाता है फिर आप की वेबसाइट से यूजर वह जानकारी प्राप्त करते हैं जो उनको पहले से आती नहीं है या फिर मालूम नहीं है इस प्रकार से ही यूजर सारा का सारा ज्ञान ग्रहण कर लेता है।

अगर आप एक नए ब्लॉगर हैं तो आपको सबसे पहले Domain Name को Hosting मैं जुड़ने के लिए आपको DNS (Domain Name System) का इस्तेमाल करना होगा, इससे यह पता चल जाता है कि आपका Domain Name कौन से web server पर रखा गया है, दोस्तों आपको बता दूं कि हर किसी Server का DNS अलग-अलग होता है जिससे कि आपको बहुत ही जल्दी मालूम पड़ जाता है।

वेब होस्टिंग कहां से खरीदें?

आज के समय में इंटरनेट पर बहुत सारे ऐसे Hosting Providers है, और सभी के अपने अलग-अलग होस्टिंग प्लान होते हैं, यदि आप होस्टिंग खरीद रहे हैं तो आपको सबसे पहले यह देखना होगा कि आपको कौन सी होस्टिंग की जरूरत है उसी हिसाब से आप अपने लिए एक बढ़िया सी Hosting को खरीद सकते हैं।

अगर आपके पास बढ़िया Hosting खरीदने के लिए पैसे नहीं है और आप यह चाहते हैं कि कम रुपये में अच्छी होस्टिंग कंपनी ढूंढ रहे हैं तो इसके लिए हम आपसे यही विनती करेंगे कि आप इन (Hostgator India, GoDaddy, Bluehost, BigRock) जैसी प्लेटफार्म से Hosting खरीद सकते हैं वह भी बहुत सस्ती यहां पर आपको बहुत ही Cheap price में एक बढ़िया quality की पोस्टिंग मिल जाएगी यह ऐसी कंपनी है जोकि अपने प्राइस अलग-अलग बताती हैं जिन्हें आप देखकर अपने बजट में खरीद सकते हैं, आपको Hosting खरीदने के लिए कोई भी Credit card इस्तेमाल करने की जरूरत नहीं है आपको सिर्फ ATM card या फिर आप इस payment को Internet Banking के द्वारा भी खरीद सकते हैं।

वेब होस्टिंग कितने प्रकार की होती है? Types of web hosting in Hindi

अगर आप यह जानने की कोशिश कर रही हैं कि Web Hosting कितने प्रकार की होती है, आपको बता दूं कि Web Hosting कई प्रकार की होती है जब हम Web Hosting किसी भी प्लेटफार्म से खरीदते हैं तो अपनी जरूरत के अनुसार हम Web Hosting को खरीदते हैं, हम आपके लिए Web Hosting के चार प्रकार बता देते हैं यह बहुत ही बढ़िया Web Hosting होती है इन्हें आप कम प्राइस में भी खरीद सकते हैं।

Read Also :- Pinterest kya Hai और Pinterest se Paise Kaise Kamaye Hindi 2021

बढ़िया Web Hosting के प्रकार

  • Shared
  • Dedicated
  • VPS
  • Cloud

अब हम थोड़ा इन चारों Web Hosting के बारे में विस्तार से समझते हैं।

Shared Hosting

आपने इस Hosting के नाम से ही पहचान लिया होगा कि यह किस प्रकार की Hosting है, इस प्रकार की होस्टिंग बहुत सारे वेबसाइट को एक ही सर्वर का उपयोग करते हैं, क्योंकि दोस्तों यदि आपके पास एक से अधिक Websites है तो आप इन सारी वेबसाइट को मिलाकर एक ही Server के space, Ram, और CPU का यूज कर सकते हैं इसलिए यह Hosting बाकी Hosting से बहुत ही सस्ती होती है।

Read Also:- Method of Filing income tax return Full Details in Hindi

आपको बता दूं कि यदि आप किसी दूसरे राज्य में जाना चाहते हैं और आप उस राज्य की यात्रा अपनी कार से करना चाहते हैं तो आपका बहुत ही खर्चा आएगा यदि आप किसी बस या फिर ट्रेन से यात्रा करते हैं तो आपका बहुत ही कम खर्च आएगा।

लेकिन बस या ट्रेन में यात्री की भीड़ ज्यादा हो जाती है तो फिर आपको परेशानी आती है ठीक उसी प्रकार से अगर शेयर्ड होस्टिंग मैं भी कभी-कभी कुछ समस्या आ सकती हैं यह समस्या कोई ज्यादा बड़ी समस्या नहीं होती है यदि आपकी वेबसाइट में 50,000 करीब ट्रैफिक आता है तो आपकी वेबसाइट की स्पीड बहुत कम हो जाएगी हो सकता है आपके वेबसाइट में आपकी user के लिए कुछ technical errors दिखाई देने लगे।

Shared Hosting किसके लिए बेहतर है?

यदि दोस्तों आपका कोई भी बिजनेस छोटा सा है या फिर आप किसी भी बिजनेस की शुरुआत कर रहे हैं तो इस प्रकार के लिए यह Shared Hosting बहुत ही बढ़िया है यदि आप किसी ब्लॉग पर काम कर रहे हैं तो आपको सबसे पहले इसी होस्टिंग से शुरुआत करनी चाहिए क्योंकि यह उस दिन बहुत ही कम प्राइस में उपलब्ध है और छोटे यूजर के लिए यह बहुत ही बढ़िया होस्टिंग है, और Shared Hosting में वेबसाइट को होस्ट करना बहुत ही आसान होता है, इस Hosting में आप बहुत सारे Tools और Plugins को आप बहुत ही आसानी से Install कर सकते हैं।

Dedicated Hosting

अगर हम इस Dedicated Hosting की बात करें तो इस सारे के सारे सर्वर पर आप का ही अधिकार होता है इस सर्वर से बहुत सारे फायदे होते हैं, लेकिन आपको यह भी जान लेना चाहिए कि यह Hosting बाकी सभी Hosting से मुकाबले बहुत ही महंगी होती है, इसलिए महंगी होती है कि इस सर्वर पर सिर्फ और सिर्फ आपकी ही Website Host हो रही होती है, यह सर्वर पूरी तरह से आपके कंट्रोल में होता है, यदि आप चाहें तो इस सर्वर में Opertating system और अन्य वाकी Settings में बहुत ही आसानी से आप इस में बदलाव कर सकते हैं।

इस Dedicated Hosting का एक बहुत ही बड़ा फायदा है अगर आप की वेबसाइट पर बहुत अधिक ट्रैफिक आता है तो उस अधिक ट्रैफिक की वजह से होने वाले नुकसान से बचने के लिए यह होस्टिंग बाकी होस्टिंग और से बहुत ही स्पीड और Performance increase होती हैं इसलिए हम आपसे यही कहेंगे कि यदि आप की वेबसाइट पर बहुत सारा ट्रैफिक आता है तो आप इस Hosting को भी खरीद सकते हैं क्योंकि इस Hosting से आपकी वेबसाइट में बहुत स्पीड आ जाएगी।

Dedicated Hosting किसके लिए बेहतर होती है?

यदि आपकी कोई बड़ी Website है और आपकी इस वेबसाइट पर बहुत अधिक ट्रैफिक आता है तो तो फिर आप इस Dedicated Hosting को जरूर लेनी चाहिए, यदि आपका कोई eCommerce Website है और उसका बहुत बड़ा साइज है तो आपके लिए यह बहुत ही बेस्ट होस्टिंग होगी क्योंकि इस होस्टिंग पर अधिक ट्रैफिक आने से कोई ही लोड नहीं होता है।

VPS (Virtual Private Server) Hosting

अगर हम इस Hosting को मिश्रण Hosting बोले तो गलत नहीं है क्योंकि दोस्तों यह Hosting Shared Hosting और Dedicated Hosting दोनों का मिश्रण के सकते हैं क्योंकि इस Model में आपके पास एक Dedicated Hosting होती है लेकिन यह सर्वर Virtual Server होता है आप इसको Physical नहीं कह सकते हैं चलिए थोड़ा इस Hosting के बारे में विस्तार से समझते हैं।

इस पर एक सर्वर को अलग-अलग कई सारे virtual servers में बांट दिया जाता है, यदि हम बोले तो एक वेबसाइट के लिए एक वर्चुअल सर्वर में बांट दिया जाता है जिससे कि उस हिस्से पर केवल और केवल उसी Hosting का अधिकार होता है।

आपके लिए बता दूं कि इस होस्टिंग में आपको शेयर्ड होस्टिंग के मुकाबले बहुत ही अधिक Space, Computing Power और bandwidth इसमें आपको मिलता है इसलिए आप इसे VPS Hosting को shared hosting के मुकाबले इस Hosting में page load time बहुत ही अधिक फास्ट हो जाता है।

अगर माने तो यह Dedicated Hosting से कुछ ज्यादा बेहतर नहीं है लेकिन यह होस्टिंग Shared Hosting के मुकाबले कहीं ज्यादा बेहतर है, अगर आपको यह लगता है कि आपकी वेबसाइट पर बहुत अधिक Volume में ट्रैफिक आने वाला है तो आपको यह पता होना चाहिए कि इसे VPS Hosting में भी कुछ limitations होते हैं।

VPS Hosting का कौन-कौन उपयोग करता है?

इस Hosting का सबसे ज्यादा लाभ छोटी website यानी कि जिन वेबसाइटों पर कम ट्रैफिक आता है वह वेबसाइट इस होस्टिंग का लाभ उठा सकते हैं, यदि आपको यह लगता है कि आपकी वेबसाइट की लोडिंग स्पीड दिन प्रतिदिन कम होती तो आप एक shared hosting की तुलना में VPS Hosting को चुनना बहुत ही बढ़िया साबित होगा।

Cloud Hosting

आपको बता दूं कि यह दोनों सर्वर यानी कि डेडीकेटेड सर्वर और VPS सर्वर दोनों की यह समस्या है कि इन सर्वर के पास resources बहुत ही कम होता है, यहां पर storage और capacity की एक limit होती हैं। लेकिन ज्यादातर वेबसाइट इस limitation तक पहुंच ही नहीं पाती हैं लेकिन बहुत ऐसी भी वेबसाइट होती है जो कि Contents viral हो सकता है इससे अचानक ही ट्रैफिक बढ़ जाता है इस ट्रैफिक को हैंडल करना बहुत ही मुश्किल हो जाता है।

ऐसी सारी की सारी समस्याओं का हल आपको क्लाउड होस्टिंग में मिल जाता है यहां पर आपको एक सरवर ही नहीं बल्कि बहुत सारे सर्वर एक साथ मिलकर आपकी वेबसाइट को host करते हैं, पिछले कुछ समय से यह क्लाउड होस्टिंग बहुत ज्यादा ही पॉपुलर होती जा रही है इस होस्टिंग का चलना बहुत ज्यादा हो रहा है, क्लाउड होस्टिंग आपकी वेबसाइट पर अधिक ट्रैफिक आता है तो उस ट्रैफिक की लोडिंग की गति को बहुत मेंटेन करके रखता है, यदि दोस्तों आपके पास कोई भी साधारण वेबसाइट है तो आपको अधिक तकनीकी विकल्पों की आवश्यकता बिल्कुल भी नहीं होती है इसलिए आप क्लाउड होस्टिंग को एक अच्छा विकल्प मान सकते हैं अपने लिए।

Cloud hosting को कौन उपयोग करता है?

आपको बता दूं कि आप इस Hosting में अपनी जरूरत के अनुसार disk space तथा memory को भी अधिक से अधिक बढ़ा सकते हैं क्योंकि Cloud hosting बहुत ही flexible hosting solution होता है, यह वेबसाइट उन हॉनर के लिए बढ़िया होती है जो कि समय समय पर अपनी वेबसाइट के आने वाले ट्रैफिक से बहुत ही परेशान होते हैं उनके लिए यह बहुत ही उपयोगी होस्टिंग होती है, यह होस्टिंग Organizations के लिए बिल्कुल परफेक्ट होती है।

Web Hosting कहां से खरीदें?

अगर देखा जाए तो आज के समय में इंटरनेट पर बहुत सारे Hosting Providers है, और इन सभी Hosting Providers की प्लान बहुत ही अलग अलग होते हैं यदि आप किसी भी Hosting Providers से पोस्टिंग खरीद रही है तो आपको उस समय यह जरूर ध्यान रखना होगा कि आपको जिस Hosting की जरूरत है उसी के अनुसार आप होस्टिंग प्लांस चॉइस करें।

यदि आपके पास कम पैसे हैं तो आप कम पैसों में बढ़िया होस्टिंग कंपनी ढूंढ रहे हैं तो हम आपके लिए इस आर्टिकल में बताएंगे कि कम खर्चे के अंदर कौन सी होस्टिंग खरीदे हैं आप कम खर्चे में बढ़िया होस्टिंग GoDaddy, Bluehost, BigRock जैसी बड़ी कंपनियों से कम दामों में होस्टिंग खरीद सकते हैं यह आपको बहुत ही कम दामों में बढ़िया होस्टिंग प्रोवाइड कराती हैं।

Web Hosting और Domain में क्या अंतर होता है?

यदि आपको यह मालूम नहीं है कि Hosting और Domain यह दोनो अलग-अलग चीजें होती हैं, लेकिन दोस्तों बहुत सारी ऐसी भी कंपनी होती है कि जो डोमेन और होस्टिंग दोनों को एक साथ बेचती हैं जैसे कि आपको उदाहरण के तौर पर बता दें कि BigRock से आप डोमिन को भी खरीद सकते हैं और इसी वेबसाइट से आप होस्टिंग को भी खरीद सकते हैं, बहुत सारे नए यूजर एक वजह से परेशान होते हैं कि वह वेब होस्टिंग और डोमेन दोनों के बीच अवसर भ्रमित रहते हैं अगर आपको हम सरल शब्दों में कहें तो मान लो कि आपका डोमिन एक घर की पति की तरह होता है और जबकि होस्टिंग उस घर में जो कमरे बने हुए हैं उन कमरों में रखा हुआ सामान पोस्टिंग की तरह काम करता है।

डोमेन नेम जिसे कहते हैं कि जो आपकी वेबसाइट का Address होता है उससे डोमेन नेम कहते हैं और Storage के लिए कंप्यूटर हार्ड डिक्स, memory आदि का यूज़ होता है जिसे हम वेब होस्टिंग कहते हैं इन दोनों को मिलाकर हम एक वेबसाइट क्रिएट करते हैं।

हमें कौन सी कंपनी से होस्टिंग खरीदनी चाहिए?

अगर आप वेब होस्टिंग खरीदना चाहते हैं तो आपके पास बहुत सारे ऑप्शन आएंगे, लेकिन आपको यह डिसाइड करना होगा कि आप कौन सी कंपनी की होस्टिंग खरीदना चाहते हैं यदि आप ने पहले कभी भी होस्टिंग नहीं खरीदी है तो आपको होस्टिंग के बारे में सही तरीका से जानकारी आनी चाहिए तभी आप किसी भी बड़ी वेबसाइट से होस्टिंग खरीद सकते हैं।

Bandwidth

यदि आपको यह नहीं पता है कि Bandwidth किसे कहते हैं तो हम आपके लिए बता दें कि यदि एक Second में आपकी Website के कितने data access कर सकती है उसे हम Bandwidth कहते हैं जबकि कोई भी पर्सन आपकी वेबसाइट को Access कर रहा होता है तो आपकी server का कुछ डाटा यूज़ करके उसे इंफॉर्मेशन शेयर करता है अगर आपका Bandwidth कम है और आपकी वेबसाइट को ज्यादा लोग आ रहे हैं तो आपकी वेबसाइट बहुत ज्यादा डाउन हो जाएगी।

Uptime

यदि आप की वेबसाइट जितने टाइम ऑनलाइन या फिर अवेलेबल रहती है उसे हम Uptime कहते हैं, कभी-कभी कुछ छोटी-छोटी प्रॉब्लम के कारण ही आपकी वेबसाइट डाउन हो जाती है और वह वेबसाइट पूर्ण रूप से खुल नहीं पाती है तो उसे हम downtime कहते हैं, आज के समय में देखा जाए तो हर कंपनी 99.99% Uptime के guarantee देते हैं।

Disk Space

यदि आप Disk Space बारे में नहीं जानते हैं तो कोई बात नहीं हम आपके लिए बता देते हैं कि Disk Space किया होता है, आपके Hosting का Storage Capacity जैसे आपके कंप्यूटर में रहता है 500GB और 1TB Space इसी प्रकार से Hosting में भी स्टोरेज होता है यदि आप इस Unlimited disk space बाली होस्टिंग को खरीदने तो यह बहुत ही बढ़िया होता है इसमें हार्ड डिक्स फुल होने का कोई भी खतरा नहीं होता है इसलिए हम आपसे यही कहेंगे कि आप इस Unlimited disk space वाली होस्टिंग को ही खरीदें।

Storage

हर किसी Hosting अकाउंट में आपको अपने web page , ग्राफिक, अन्य बहुत सारे मीडिया फाइल्स को स्टोर करने के लिए पर्याप्त हार्ड डिक्स की आवश्यकता होती है इसलिए हार्ड डिक्स का होना बहुत जरूरी है यदि आप हार्ड डिक्स खरीद रहे हैं तो आप अपनी जरूरत के लिए Best Hosting Plan चुनना चाहिए।

Customer service

आप किसी भी होस्टिंग कंपनी से पूछोगे तो वह यही जवाब देती है कि वह आपके लिए 24/7 कस्टमर को सर्वेश प्राप्त कर आते हैं लेकिन ऐसा बिल्कुल भी नहीं है में जितना भी होस्टिंग सर्विस यूज करता हूं सबसे अच्छा Customer service GoDaddy देता है, यदि आप को GoDaddy के customer service के लिए फोन पर बात करनी है तो उसके लिए आपको कुछ पैसे चुकाने होंगे।

Linux vs Windows Web Hosting in Hindi

यदि आप नई Hosting खरीद रहे हैं तो आप जब Hosting खरीदते हैं तो आपके पास दो Options होते हैं जिसमें एक Options होता है Linux और दूसरा होता है Windows का यदि आप को उनके बारे में बिल्कुल नहीं मालूम है तो हम आपको बता देते हैं कि इन दोनों में क्या फर्क होता है, आप इन दोनों में से कोई सी भी Hosting यूज कर सकते हैं, लेकिन आपको यह ध्यान रखना होगा कि Windows hosting थोड़ा महंगा होता है लेकिन इसके मुकाबले Linux hosting सस्ता पड़ता है Linux hosting एक Open source operating system है, इसको यूज़ करने के लिए आपको किसी भी कंपनी को पैसे नहीं देने पड़ते इसलिए यह बहुत ही सस्ता होता है।

लेकिन Windows के license के लिए आपको बिल्कुल भी पैसे नहीं देने पड़ते हैं Company को इसलिए यह होस्टिंग महंगा होता है, लेकिन अगर देखा जाए तो यह दोनों सर्वर बहुत बढ़िया है, लेकिन माना जाए तो Linux को windows के मुकाबले ज्यादा बेहतर माना जाता है, अगर देखें तो ज्यादातर ब्लॉग और वेबसाइट को linux के server पर ही पाओगे, क्योंकि यह windows से भी ज्यादा सस्ती होती है और इसमें windows से ज्यादा Features देते हैं।

हमें किस प्रकार की Web Hosting लेनी चाहिए अपनी साइड के लिए?

यदि आप यह जानना चाहते हैं कि आपको अपनी वेबसाइट के लिए कौन सी Web Hosting लेनी चाहिए यह दोस्तों आप पर ही निर्भर करता है कि आपकी वेबसाइट पर कितना ट्रैफिक आता है यदि आप ने वेबसाइट की शुरुआत करी है तो आप Shared Hosting वही खरीद है क्योंकि यह बहुत ही सस्ती होती है और नए ब्लॉगर के लिए बहुत ही फायदेमंद मानी जाती है।

Server Uptime का क्या मतलब होता है?

Server Uptime उस समय को दर्शाता है जब आपका Web Server पूरी तरह से Functional और Online होता है, इस प्रकार से आपका ब्लॉग या फिर वेबसाइट पूरी तरीका से कार्य करती है।

आज आपने क्या सीखा?

मुझे उम्मीद है कि हमारा यह (Web Hosting kya hai) आर्टिकल आपको बहुत ही पसंद आया होगा, हमारी हमेशा यही कोशिश रहती है कि आपको बढ़िया जानकारी शेयर हो सके इसलिए आज हमने आपके लिए (Web Hosting kya hai) इसके बारे में पूरी तरह से डिटेल में बताया है, जिससे कि हमारे कोई भी यूजर हमारे इस आर्टिकल को पढ़कर दूसरी साइड पर ना जाए इसलिए हमने आपको पूरी तरह से (Web Hosting kya hai) बारे में बताया है।

यदि आप इस आर्टिकल को सही प्रकार से पढ़ेंगे तो आपको मालूम पड़ जाएगा की (Web Hosting kya hai) इससे जुड़ी सारी की सारी इनफार्मेशन आपको इस आर्टिकल में मिल जाएगी अगर आपको इस आर्टिकल को लेकर कोई भी डाउट है तो आप चाहते हैं कि इसमें सही प्रकार से सुधार हो सके तो आप हमें नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स के जरिए बता सकते हैं।

अगर आपको हमारी यह Post (Web Hosting kya hai) किया है, पसंद आया हो तो यदि आपको इस (Web Hosting kya hai) से कुछ सीखने को मिला हो तो कृपया करके इस आर्टिकल को ज्यादा से ज्यादा Social Networks शेयर करें ताकि दूसरे लोगों को भी इसके (Web Hosting kya hai) बारे में सही प्रकार से जानकारी प्रदान हो सके।
आपका बहुत-बहुत धन्यवाद।

4 thoughts on “Web Hosting Kya Hai और कहाँ से खरीदें | Best Hosting in Hindi 2021?”

  1. Thanks Sir aapki jankari bahut hi achhi hai
    Ab ye to pta chal gya ki hosting kya hoti h

    Par sir mujhe connect karni nhi aati hai

    Plz aap btaye ki hosting ko domain se kaise connect kre

    Reply

Leave a Comment

error: Content is protected !!